मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राजधानी पटना में मेट्रो रेल सेवा का परिचालन शुरू करने के लिए उनके निरंतर प्रयास और केंद्र सरकार के सहयोग का परिणाम है कि आज इस परियोजना का शिलान्यास हुआ।

श्री कुमार ने आज बरौनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बिहार के लिए 33000 करोड़ रुपये की बारह से अधिक परियोजनाओं के शिलान्यास एवं उद्घाटन करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि शुरू से ही हमारी इच्छा थी कि राजधानी पटना में भी मेट्रो रेल सेवा का परिचालन शुरू हो सके। मैं इस काम के लिए बहुत पहले से निरंतर प्रयास करता रहा और अंततोगत्वा प्रधानमंत्री का पूरा समर्थन मिलने के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इसकी मंजूरी दी और आज उसका शिलान्यास हो गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना में मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास होना बिहारवासियों के लिए यह खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि इस रेल परियोजना के लिए जमीन का प्रबंध राज्य सरकार करेगी जबकि इस परियोजना की लागत का 20 प्रतिशत राज्य सरकार और 20 प्रतिशत धनराशि केंद्र सरकार वहन करेगी। शेष धनराशि ऋण के रूप में लिया जाएगा।

श्री कुमार ने कहा कि आज जितनी योजनाओं का शुभारंभ, कार्यारम्भ एवं शिलान्यास हुआ है, इसके लिए वह प्रधानमंत्री श्री मोदी को विशेष तौर पर बधाई देते हैं। बेगूसराय का यह इलाका उर्वरक संयंत्र सहित औद्योगिक केंद्र के रूप में विकसित हुआ है, जिसमें बिहार केसरी श्रीकृष्ण सिंह की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि यहां का खाद कारखाना बंद हो गया था, जिसे केंद्र सरकार ने पुनः प्रारम्भ करने की दिशा में काम शुरू किया है। इसके लिए वह प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार को विशेष रूप से बधाई देते हैं।

By Editor