बिहार में मैट्रिक परीक्षा 2018 की परीक्षा 21 फरवरी से लेकर 28 फरवरी के बीच होगी. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने परीक्षा कार्यक्रम घोषित करते हुए कहा कि परीक्षा दो पालियों में होगी. बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षा 21 फरवरी से 28 फरवरी के बीच आयोजित की जाएगी. फरवरी में मैट्रिक परीक्षा के आयोजन से पहले ही ऐच्छिक विषयों जैसे गृहविज्ञान, संगीत, नृत्य एवं ललित कला की प्रैक्टिकल परीक्षा 22 जनवरी से 24 जनवरी के बीच ले ली जाएगी.

नौकरशाही डेस्‍क

उन्‍होंने बताया कि स्कूल स्तर पर विज्ञान में आंतरिक मूल्यांकन तथा सामाजिक विज्ञान पाठ्यक्रम पर आधारित लिट्रेसी एक्टिविटी एवं प्रोजेक्ट वर्क के साथ-साथ उक्त चारों ऐच्छिक विषयों की अवार्ड शीट संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में 26 जनवरी तक विद्यालय प्रधानों को जमा करनी है. जिला शिक्षा पदाधिकारी अवार्ड शीट्स को बोर्ड कार्यालय में 28 जनवरी तक भेजेंगे.

बोर्ड अध्‍यक्ष ने कहा कि नेत्रहीन एवं लिखने में असमर्थ दिव्यांग परीक्षार्थियों को लेखक रखने की अनुमति दी जाएगी. ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए 10 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय मिलेगा. नेत्रहीन परीक्षार्थियों के लिए गणित के स्थान पर गृह विज्ञान एवं विज्ञान के स्थान पर संगीत विषय की परीक्षा ली जाएगी.

By Editor