बिहार में मैट्रिक परीक्षा 21 फरवरी से, बोर्ड ने जारी किये गाइड लाइंस

इंटरमीडिएट की परीक्षा के बाद अब बिहार में मैट्रिक की परीक्षा कल से यानी बुधवार से शुरू हो रही है. इस बार 17.68 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. इन परीक्षार्थियों के लिए 1426 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. वहीं, बीएसईबी ने परीक्षा को कदाचारमुक्‍त बनाने के लिए गाइड लाइंस भी जारी कर दी है.

नौकरशाही डेस्‍क

21 फरवरी से 28 फरवरी तक चलने वाली बोर्ड परीक्षाएं दोनों पालियों में होगी. बीएसईबी का दावा है कि परीक्षा को कदाचारमुक्त संपन्न कराने के लिए पूरी व्यवस्था की जा रही है. बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षा को कदाचार एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए परीक्षार्थियों को निर्धारित समय से 10 मिनट पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने का निर्देश दिया गया है. परीक्षा के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

बोर्ड अध्यक्ष के मुताबिक जहां परीक्षार्थियों को चप्पल पहन कर परीक्षा देने आना है. वहीं, कोई भी केंद्राधीक्षक स्मार्ट फोन या कैमरा वाला फोन लेकर सेंटर में नहीं जाएगा. सभी केंद्राधीक्षकों को बिना कैमरा वाला मोबाइल फोन खरीदने के लिए बोर्ड 1200 रुपया देगा व परीक्षा के बाद मोबाइल सेट बोर्ड ऑफिस में जमा करना होगा. इसके अलावा परीक्षा केंद्र के 200 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी.

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*