बिहार में पहली बार लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में मतदान कराये जायेंगे।  राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच.आर. श्रीनिवास ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बिहार में सात चरणों में लोकसभा की कुल 40 सीटों के लिए मतदान कराये जायेंगे। प्रथम चरण में औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई लोकसभा क्षेत्रों के लिए 11 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे। इसी तरह दूसरे चरण में किशनगंज, कटिहार, पूर्णियां , भागलपुर और बांका लोकसभा क्षेत्र में 18 अप्रैल को मतदान होगा। 

श्री श्रीनिवास ने बताया कि तीसरे चरण में झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया लोकसभा क्षेत्र में 23 अप्रैल को मतदान होगा। वहीं, चौथे चरण के लिए दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर ,बेगूसराय और मुंगेर में 29 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे। पांचवे चरण के लिए छह मई को सीतामढ़ी , मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में मतदान होगा।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि छठे चरण के लिए 12 मई को वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण , पूर्वी चंपारण , शिवहर, वैशाली , गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज में वोट डाले जायेंगे। इसी तरह सातवें और अंतिम चरण के लिए 19 मई को नालंदा , पटना साहिब, पाटलिपुत्रा , आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद में मतदान होगा। इनसभी क्षेत्रों के लिए मतगणना 23 मई को होगी।

श्री श्रीनिवास ने बताया कि इस बार लोकसभा के चुनाव के लिए 72 हजार 723 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं, जो पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में दस हजार अधिक हैं। उन्होंने बताया कि इन मतदान केन्द्रों पर कुल सात करोड़ छह लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इन केन्द्रों पर वीवी पैट के माध्यम से मतदान कराये जायेंगे।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार एक लाख 4000 सर्विस वोटर हैं। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के साथ ही नवादा और डेहरी विधानसभा के लिए उप चुनाव भी संपन्न कराये जायेंगे। इसके साथ ही राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू हो गया है और सभी जिलाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी को कड़ाई से आचार संहिता का पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है।

By Editor