बुनकरों को दी जाएगी 10 हजार रुपये की आर्थिक मदद

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुनकरों की समस्याओं को समाप्त करने और हस्तकरघा उद्योग के विकास के लिए हरसंभव सहायता देने की प्रतिबद्धता दुहराते हुये आज कहा कि सभी बुनकरों को कार्यशील पूंजी उपलब्ध कराने के उदेश्य से तत्काल उनके बैंक खाते में दस हजार रुपये भेज दिये जाएंगे। 

श्री कुमार ने पटना राष्ट्रीय हस्तकरघा दिवस पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि राज्य की बड़ी आबादी कृषि एवं बुनाई के कार्य में लगी है। सरकार ने किसानों के हित के लिए कृषि रोड मैप बनाया। बुनकरों को कठिनाई न हो, इसके लिए सरकार हरसंभव मदद करेगी। उन्होंने कहा कि सभी बुनकरों को कार्यशील पूंजी उपलब्ध कराने के उदेश्य से तत्काल राज्य सरकार दस हजार रुपये उनके बैंक खाते में भेज देगी। इसके लिए 6727 हस्तकरघा को चिन्हित किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब सबकी सूची बनाना आसान हो गया है क्योंकि उत्पादन नंबर से हस्तकरघे का नंबर मिल सकेगा। कम्बल बुनकरों को भी यह राशि हस्तांतरित की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ बुनकरों को देने के लिए उनके द्वारा जो अंशदान प्रतिवर्ष देना है, राज्य सरकार उनके बदले वह पैसा अब खुद वहन करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*