बुनियादी ढांचे के विकास से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि जब तक बुनियादी ढाँचागत सुविधाओं का विकास नहीं किया जायेगा, देश पर्यटकों के लिए पसंदीदा गंतव्य स्थल नहीं बन सकता। श्री गोयल ने नई दिल्‍ली में पहले ‘भारत पर्यटन मार्ट’ के उद्घाटन के मौके पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि जब तक बुनियादी ढांचागत सुविधाओं की स्‍थापना नहीं हो जाएगी, तब तक भारत एक अत्‍यंत पसंदीदा पर्यटन गंतव्‍य के तौर पर नहीं उभर सकता है। वर्तमान सरकार इन सुविधाओं को विकसित करने में जुटी है जिनमें 24 घंटे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करना, विभिन्‍न प्रकार की नवीकरणीय ऊर्जा को प्रोत्‍साहित करना और सुदूरवर्ती गंतव्‍यों तक यातायात की सुविधा को बेहतर करना शामिल हैं।

श्री गोयल ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने में जो चीज सबसे ज्‍यादा कारगर साबित होगी, वह है सरकार का स्‍वच्‍छता अभियान। इससे भारत को सभी विदेशी पर्यटकों का पसंदीदा देश बनाने में काफी मदद मिलेगी। पर्यटन क्षेत्र में आमदनी को कई गुना बढ़ाने की क्षमता का उल्‍लेख करते हुए उन्होंने कहा कि पर्यटन औपचारिक एवं अनौपचारिक क्षेत्रों में अनगिनत रोजगार अवसर सृजित करता है और यह भारत की नियति बदल सकता है। देश के युवा इस क्षेत्र में उद्य‍मी और सेवा प्रदाता बन सकते हैं।

उद्घाटन के मौके पर केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री के.जे. अल्‍फोंस और मोरक्‍को के पर्यटन मंत्री मोहम्‍मद साजिद भी मौजूद थे। मार्ट का आयोजन पर्यटन मंत्रालय द्वारा भारतीय पर्यटन एवं आतिथ्य संघों के महासंघ (फेथ) की सहभागिता और राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों की सरकारों के सहयोग से 16 सितम्‍बर से लेकर 18 सितम्‍बर तक किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*