बेहतर चुनाव प्रबंधन के लिए पांच जिले सम्‍मानित

पिछले लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने वाले पांच जिलों और उनके डीएम को चुनाव आयोग ने सम्‍मानित किया। उनको यह सम्‍मान बेहतर चुनाव प्रबंधन, प्रभावी मतदाता जागरूकता अभियान चलाने और वोटरों को मतदान के लिए प्रोत्‍साहित करने के लिए दिया गया है। सम्‍मानित होने वाले जिलों में गोपालगंज, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, नालंदा व सीतामढ़ी शामिल हैं।20140804_131933

बिहार ब्‍यूरो

इन जिलों तत्‍कालीन जिला पदाधिकारी गोपालगंज के कृष्‍ण मोहन, पश्चिम चंपारण के अभय कुमार सिंह, पूर्वी चंपारण के श्रीधर सी, नालंदा की पलका सहनी और सीतामढ़ी की प्रतिमा वर्मा को प्रमाण पत्र दिए गए। साथ ही संबंधित जिलों को स्‍मृति चिह्न दिये गये। मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी अजय बी नायक ने राज्‍य निर्वाचन कार्यालय में आयोजित समारोह में सभी को सम्‍मानित किया। श्री नायक ने सभी के सहयोग की सराहना की और धन्‍यवाद दिया। कार्यक्रम का संचालन अपर मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी आर लक्षमणन ने किया।

 

उल्‍लेखनीय है कि 2009 की तुलना में बिहार में मतदान 12 से 15 फीसदी अधिक हुआ था। यह अनुपात लगभग सभी जिलों में था। इससे न केवल चुनाव आयोग, बल्कि पार्टियां भी काफी उत्‍साहित थीं। राजनीतिक समीक्षकों का मानना है कि भाजपा की अप्रत्‍याशित जीत में बढ़े हुए मतदान प्रतिशत का भी व्‍यापक योगदान था। हालांकि इसके लिए प्रशासनिक स्‍तर से राजनीतिक दलों द्वारा भी व्‍यापक अभियान चलाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*