ब्रिक्स पॉलिसी प्लानिंग डाइलॉग 26 को पटना में

ब्रिक्स 2016 का अध्यक्ष होने के नाते विदेश मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 26 जुलाई, 2016 को पटना में ब्रिक्स पॉलिसी प्लानिंग डाइलॉग का आयोजन किया जाएगा। यह चर्चा वर्षा 2015 में रूस की अध्यक्षता में शुरू किए गए चर्चा की अलगी कड़ी के क्रम में है, जिसके लिए इस वर्ष का विषयवस्तु है – उत्तरदायी, सम्मिलित तथा सामूहिक निराकरण। विदेश मंत्रालय द्वारा पटना में पहली बार इस तरह के आधिकारिक विदेश नीति नियोजन संबंधी आयोजन की मेजबानी की जा रही है।Brics-Logo-580x395

 

 

ब्रिक्स पॉलिसी प्लानिंग डाइलॉग अंतरराष्ट्रीय सामरिक परिस्थिति तथा प्रत्येक देश की क्षेत्रीय परिस्थिति का आकलन एवं दैनिक कूटनीति के ऊपर अपने विचारों के आदान-प्रदान हेतु एक मौका उपलब्ध कराता है। ब्रिक्स फोरम में ब्रिक्स की भूमिका, अंतरराष्ट्रीय सामंजस्य तथा ब्रिक्स देशों के बीच परस्पर सहयोग के क्षेत्रों की पहचान के लिए भी यह डाइलॉग विचार-विमर्श का अवसर देगा। इस डाइलॉग में ब्रिक्स देशों के बीच विदेश नीति की दूरगामी योजनाओं तथा श्रेष्ठ कार्यशैलियों के मूल्यांकन संबंधी प्रयासों के ऊपर विचार साझा किए जाएंगे।

 

 

पीआईबी के अनुसार, इस विशिष्ट विदेशी प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व ब्राजील देश के लिए श्री माइकल आर्सलनियन नेटो (ब्राजील नीति नियोजन के उपाध्यक्ष), रूस के लिए श्री ओलेग स्टेपानोव (रूस नीति नियोजन के अध्यक्ष), भारत के लिए श्री संतोष झा (भारतीय नीति नियोजन एवं अनुसंधान के संयुक्त सचिव), चीन के लिए श्री वाड वेनबिन (चीन नीति नियोजन के कार्यवाहक महानिदेशक) तथा दक्षिण अफ्रीका के लिए श्री डेविड मलकोमसोन (दक्षिण अफ्रीका के क्षेत्रीय संगठनों के मुख्य निदेशक) करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*