भगोड़े नीरव मोदी के प्रत्‍यर्पण का ब्रिटेन से अनुरोध

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के आरोपी और भगोड़े नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन सरकार से अनुरोध किया है। नीरव के ब्रिटेन में होने की स्थानीय अधिकारियों की पुष्टि के बाद सीबीआई ने इस भगोड़े आरोपी के प्रत्यर्पण के लिए अपील की है। जांच एजेंसियों को अभी तक हीरा कारोबारी नीरव के ठौर-ठिकानों के बारे में पुख्ता सुराग नहीं मिल पा रहा था। इससे पहले उसके अमरिका में होने की खबरें मिल रही थीं, लेकिन ब्रिटेन की पुष्टि के बाद अब सीबीआई ने अपना प्रयास तेज कर दिया है। 


पीएनबी के साथ 14,600 करोड़ रुपये के घोटाले में शामिल अन्य आरोपी मेहुल चौकसी एंटीगुआ में है। उसने निवेश के सहारे वहां की नागरिकता हासिल कर ली है। ब्रिटेन ने सीबीआई से इस बात की पुष्टि की है कि हीरा कारोबारी नीरव मोदी वहां पर है। सीबीआई अधिकारियों ने यहां बताया कि जांच एजेंसी ने पुष्टि होते ही गृह मंत्रालय को प्रत्यर्पण अनुरोध भेज दिया है। नीरव को वापस लाने का अनुरोध अब विदेश मंत्रालय के माध्यम से ब्रिटेन भेजा जाएगा।

 

अधिकारियों ने कहा कि सीबीआई ने ब्रिटेन के अधिकारियों से नीरव मोदी को उसके खिलाफ इंटरपोल द्वारा जारी रेड कॉर्नर नोटिस के आधार पर हिरासत में भी लेने का अनुरोध किया है। इस साल जून में सीबीआई के अनुरोध पर रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था। नीरव, अमेरिकी नागरिकता वाली उसकी पत्नी अमी मोदी, बेल्जियम नागरिकता वाला भाई निशाल मोदी और मामा मेहुल चोकसी गत जनवरी के पहले सप्ताह में देश छोड़कर चले गये थे। कुछ सप्ताह बाद देश का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला सामने आया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*