पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने बताया कि भारत- नेपाल सीमा पर राज्य के क्षेत्र में पथ निर्माण का कार्य वर्ष 2019 तक पूरा हो जायेगा और इसके निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने 1655 करोड़ रूपये की मंजूरी दी है। 


श्री यादव ने भारत-नेपाल सीमा सड़क परियोजना की समीक्षा बैठक के बाद बताया कि सात जिलों से होकर गुजरने वाली 679 किलोमीटर लंबी इस सड़क का निर्माण कार्य वर्ष 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए1655 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की है। उन्होंने बताया कि इस सड़क निर्माण का पूरा खर्च केंद्र वहन करेगा जबकि भू-अर्जन के मद की राशि राज्य सरकार देगी। राज्य सरकार ने इसके लिए 2242 करोड़ रुपये आवंटित किया है।
मंत्री ने बताया कि भारत-नेपाल सीमा से लगे बिहार के क्षेत्र में पश्चिम चम्पारण के गोबरहिया के निकट मदनपुर से प्रारंभ होकर यह सड़क किशनगंज के गलगलिया के निकट बंगाल बॉर्डर के पास समाप्त होगी। श्री यादव ने बताया कि सामरिक दृष्टिकोण एवं स्थानीय लोगों के सामाजिक, आर्थिक उत्थान की दिशा में इस सड़क का महत्वपूर्ण योगदान होगा। उन्होंने बताया कि 552 किलोमीटर पथ का निर्माण राज्य उच्च पथ की विशेषताओं के अनुरूप टू-लेन में किया जा रहा है।

 

By Editor