मई में राहुल को कांग्रेस की कमान

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी जल्द ही पार्टी की कमान संभाल सकते हैं। इन दिनों छुट्टी पर चल रहे राहुल के जल्द वापस लौटने की उम्मीद है। हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अमेठी में यह संकेत दिया था कि राहुल जल्द ही छुट्टियों से वापस लौटेंगे। मई में कांग्रेस शासित प्रदेश दिल्ली, उत्तराखंड या हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस का सेशन हो सकता है, जहां उनके हाथों कमान सौंपने का ऐलान हो सकता है।rahul gandhi

कांग्रेस सेशन से पहले सीडब्ल्यूसी की बैठक में राहुल की ताजपोशी के फैसले पर सहमति की मुहर लगवाकर उनके हाथों कमान सौंपने की औपचारिकता पूरी की जा सकती है।  पिछले दिनों राहुल के अचानक लंबी छुट्टी पर जाने से सवाल उठे थे। यहां तक कि उनके चुनाव क्षेत्र अमेठी समेत कई जगहों पर राहुल की गुमशुदगी तक के पोस्टर भी नजर आए। गौरतलब है कि जनवरी 2013 में जयपुर में आयोजित चिंतन शिविर के दौरान ही तय हो गया था कि आने वाले सालों में राहुल को पार्टी का अध्यक्ष पद सौंपा जाएगा। उसी दिशा में आगे बढ़ते हुए उस समय उन्हें उपाध्यक्ष पद दिया गया था। चर्चा है राहुल के अध्यक्ष पद की कमान संभालने के बाद सोनिया पार्टी की संसदीय दल की नेता बनी रहेंगी। माना जा रहा है कि इस भूमिका में वह अपनी संसदीय सक्रियता जारी रखेंगी, जबकि राहुल संगठन का कामकाज देखेंगे।
संसद के बजट सत्र के पहले हिस्से में सोनिया ने संसद में काफी सक्रियता दिखाई थी। कांग्रेस में शुरू हुई संगठन चुनाव की प्रक्रिया इस दौरान जारी रहेगी। दरअसल पहले माना जा रहा था कि 30 सितंबर तक संगठन की चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद सितंबर तक कांग्रेस अध्यक्ष का ऐलान हो सकता है, लेकिन अब इस पर तस्वीर साफ होने के संकेत पहले मिलने शुरू हो गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*