मतदाता जागरूकता के लिए डीएवीपी ने लगायी प्रदर्शनी

विज्ञापन और दृश्‍य प्रचार निदेशालय (डीएवीपी) ने मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता लाने और मतदान प्रक्रिया के विभिन्‍न पक्षों से अवगत कराने के लिए तीन दिवसीय प्रदर्शनी की शुरुआत आज पटना के कला एवं शिल्‍प महाविद्यालय के तक्षशिला गैलरी में की।vote 2

 

इस दौरान डीएवीपी के अपर महानिदेशक सत्‍येंद्र प्रकाश ने कहा कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय अनके कार्यों को अलग-अलग इकाईयों के माध्‍यम से करता है। इसके माध्‍यम से सरकार की नीतियों के प्रचार-प्रसार के साथ जनजागरूकता अभियान भी चलाया जाता है। डीएवीपी की प्रदर्शनी में चुनाव आयोग के साथ राष्‍ट्रीय साक्षरता मिशन प्राधिकार भी सहयोग कर रहा है।

 

प्रदर्शनी को लेकर आम लोगों में खासा उत्‍साह भी देखा गया। राजीवनगर के युवा व्‍यवसायी संजय झा ने कहा कि प्रदर्शनी में चित्रों और लिखित सूचनाओं के माध्‍यम से मतदान की महत्‍ता और प्रक्रिया की तकनीकी जानकारी के साथ ही अन्‍य कई प्रकार की सूचनाएं उपलब्‍ध करायी जा रही हैं। जबकि संगीता तिवारी ने कहा कि प्रदर्शनी एक ही स्‍थान पर चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी कई जानकारी उपलब्‍ध करा रही है। प्रदर्शनी 23 जनवरी तक सुबह 10 बजे से शाम के 5 बजे तक दर्शकों के लिए खुली रहेगी। प्रदर्शनी में आम जनता को जागरूक करने और मतदान की जरूरत से संबंधित 24 फोटो सेट लगाए गए हैं। उद्घाटन मौके पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के कई वरीय अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*