महंगाई में भी मस्ती सिर्फ इनके लिए है

बढ़ती महंगाई का असर देश के करोड़ों लोगों के बजट को भले ही चरमरा दे पर महंगाई में मस्ती की बात तो सरकारी कर्मी ही सोच सकते हैं.

महंगाई बढ़ी क्या कि उनका भत्ता भी वैसे ही बढ़ जाता है.

कैबिनेट आज केंद्रीय कर्मियों के महंगाई भत्ता को आठ फीसद बढ़ाने की घोषणा करने वाला है.

कैबिनेट महंगाई भत्ता (डीए) मौजूदा 72 प्रतिशत से बढ़ाकर 80 प्रतिशत किये जाने के प्रस्ताव को आज किसी भी समय मंजूरी दे सकता है.इस निर्णय से 80 लाख कर्मियों को फायदा होगा.इनमें 50 लाख कर्मचारी और 30 लाख पेंशनभोगी शामिल हैं.

महंगाई भत्ता में8 प्रतिशत इजाफे का मतलब है कि एक कर्मचारी को एक हजार से लेकर 5हजार या इससे भी ज्यादा का लाभ मिलेगा.सरकार आम तौर पर साल में दो बार डीए यानी महंगाई भत्ते को रिवाइज करती है.पिछली बार सितम्बर 2012 में यह भत्ता बढ़ा कर 72 प्रतिशत किया गया था.

आम तौर पर महंगाई भत्ता मूल वेतन का 50 प्रतिशत तक पहुंच जाती है तो उसे मूल वेतन में समाहित कर दिया जाता है जिसका दोहरा लाभ कर्मचारियों को होता है क्योंकि महंगाई भत्ता की दर मूल वेतन पर प्रतिशत क रूप में बढ़ाई जाती है.

इस तरह का लाभ सरकारी कर्मचारियों को होता है. इसी लिए सरकारी नौकरियों का अपना अलग ही आकर्षण होता है

सूत्रों का कहना है, ‘‘केंद्रीय मंत्रिमंडल बैठक में महंगाई भत्ता 8 प्रतिशत बढ़ाकर 80 प्रतिशत करने के वित्त मंत्रालय के प्रस्ताव पर विचार कर सकता है.’’ सरकार इसे मंजूरी देती है तो यह वृद्धि एक जनवरी 2013 से प्रभावी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*