महाराष्ट्र: कितने हिट, कितने फ्लॉप रहे चैनलों के सर्वे

अब जबकि महाराष्ट्र असेम्बली चुनाव का रिजल्ट आ चुका है ऐसे में यह जानना दिलचस्प है कि चैनलों का सुपर सर्वे कितना सच और कितना फ्लाप साबित हुआ है.

फाइनल रिजल्ट 2014

फाइनल रिजल्ट 2014

न्यूज24 व टुडेज चाणक्य

288 असेम्बली सीटों वाले महाराष्ट्र में न्यूज 24 ने भाजपा को 151 सीटें मिलने का दावा किया ता. मतलब उसने भाजपा को अकेले बुमत मिलने की बात की ती. जबकि ऐसा नहीं हुआ. उसे 122 सीटें ही मिलीं.

इसी तरह कांग्रे को 27 सीटें मिलने का दावा करने वाले न्यूज 24 का दावा फ्लाप हो गया है. चैनल के दावे के बरअक्स कांग्रेस को 42 सीटें मिली हैं.

इसी प्रकार चैनल ने राज ठाकरे की पार्टी को 11 सीटें जीतने की भविष्यवाणी की लेकिन एमएनएस को मात्र 01 सीट आयी है. यहां भी न्यूज 24 का आकलन सुपर फ्लाप साबि हुआ है. मालूम रहे कि न्यूज 24 ने टुडेज चाणक्य नामक एजेंसी से मिल कर सर्वे किया ता. इसी तरह इस सर्वे में एनसीपी को मात्र 28 सीटें दी गयीं जबकि उसे हकीकत में 41 सीटें मिलीं. एनसीपी के मामले में भी चैनल की भविष्यवाणी दूल चाटने पर मजबूर हो गयी.

टाइम्स नाउ -सी वोटर

टाइम्स नाउ सी वोटर के सर्वे के मुताबिक बीजेपी प्लस को सबसे ज्यादा 129 सीटें का अनुमान लगाया गया. जबकि हकीकत में उसे अनुमान से 7 कम सीटें मिलीं.
हालांकि कांग्रेस के मामले में टाइम्स नाउ का सर्वे कुछ हद तक सही साबित हुआ. जबकि एनसीपी के मामले में इस चैनल का सर्वे फ्लाप रहा. एक्जिट पोल में चैनल ने एनसीपी को 36 सीटें बांटी जबकि उसे 41 पर जीत मिली. इसी तरह शिवसेना को 56 सीटें मिलने का अनुमान चैनल किया. सेना को 63 सीटें मिलीं.

इंडिया न्यूज

इंडिया न्यूज के एक्जिट पोल में बीजेपी बीजेपी प्लस को 103 सीटें दी गयीं जबकि इस चैनल का अनुमान भी फ्लाप रहा. ठीक इसी तरह शिवसेना के मामले में भी चैनल का दावा खोखला साबित हुआ. चैनल ने सेना को 88 सीटों पर जीत का अनुमान लगाया ता. हालांकि कांग्रेस को चैनल ने 45 सीटें दीं थीं.

आज तक

आज तक के एक्जिट पोल सर्वे में भाजपा को 124 सीटें दी गयी तीं. जबकि कांग्रेस को मात्र 34 पर सिमटता दिखाया गया था. इसी प्रकार शिवसेना को 71 सीटें मिलती बतायी गयीं थी. दूसरी तरफ चैनल ने एनसीपी को 29 सीटें दी जबकि वास्तवक रिजल्ट में उसे 41सीटें मिलीं. सबसे चौकाने वाली बात एमएनएस के सर्वे में रहा. चैनल ने उसे 7 सीटें दी, जबकि उसे मात्र 1 सीट मिली.

एबीपी न्यूज -नील्सन

एबीपी न्यूज के लिए हुए नील्सन के एक्जिट पोल सर्वे के मुताबिक बीजेपी प्लस को 127 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया, यह अनुमान कुछ हद तक सही साबित हुआ है. इसी तरह शिवसेना को चैनल ने 77 सीटों पर जीतने का अनुमान लगाया जबकि उसे इस अनुमान से 9 सीटें कम मिलीं. कांग्रेस को 40 सीट मिलने का अनुमान एक हद तक हालांकि सही साबित हुआ.

न्यूज नेशन

न्यूज नेशन का अनुमान एक हद तक सही साबित हुआ लगता है. उसने भाजपा को 120-126 सीटें जीतने का अनुमान लगया जो एक हद तक सही साबित हुआ है. इसी तरह तरह चैनल ने कांग्रेस को 37-43 सीटें मिलने का जो अनुमान लगाया वह काफी हद तक सच के करीब साबित हुआ. शिवसेना के मामले में भी न्यूजन नेशन का अनुमान काफी हद तक सच के करीब रहा. शिवसेना को चैनल ने 59 सीटें जीतने का अनुमान लगाया था .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*