महाराष्ट्र-हरियाणा फतह के बाद बिहार में यादव को कमान

हरियाणा और महाराष्ट्र का किला फतह करने के बाद अमित शाह ने बिहार प्रभारी की कमान एक यादव को सुपुर्द कर मिशन बिहार की शुरुआत कर दी है.उनके निशाने पर सशक्त यादव समाज है.

भूपेंद्र राज्यसभा सदस्य हैं

भूपेंद्र राज्यसभा सदस्य हैं

यह बात अमित शाह को बखूबी मालूम है कि अन्य राज्यों के बरअक्स बिहार का किला फतह करने के लिए जातीय समिकरण को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता. ऐसे में अमित शाह ने भूपेंद्र यादव को बिहार का प्रभारी बना कर यादवों प लालू की पकड़ कमजोर करने की दिशा में कदम बढ़ा दिया है. यह सब जानते हैं कि बिहार की राजनीति में पिछड़ी जातियों में सबसे ज्यादा वर्चस्व यादव समाज का है. इस से पहले नंदकिशोर यादव को पार्टी ने पहले ही विपक्ष का नेता घोषित कर दिया है.

अमित शाह हाल ही में कह चुके हैं कि अब उनकी पार्टी की नजर बिहार और पश्चिम बंगाल पर है. बिहार में 2015 के नवम्बर में चुनाव होना है.

भूपेंद्र यादव राजस्‍थान से राज्‍यसभा के सदस्य हैं और वह इससे पहले पत्रकार रह चुके हैं. अभी वे झारखंड में सहप्रभारी हैं। सारण के सांसद राजीव प्रताप रुडी को आंध्र प्रदेश और तमिलनाडू का प्रभारी बनाया गया है। भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने सभी राज्‍यों में नये प्रभारियों की सूची जारी कर दी है। जारी सूची के अनुसार, त्रिवेंद्र सिंह रावत को झारखंड़ और अविनाश राय खन्ना को जम्मू-कश्मीर का प्रभारी बनाया है, जहां अब अगले विधानसभा चुनाव होने हैं।

महाराष्ट्र में भाजपा के प्रभारी रहे राजीव प्रताप रूडी को अब आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में पार्टी की कमान सौंपी गयी है। भाजपा महाराष्ट्र में हाल में हुए विधानसभा चुनावों में सबसे बड़े दल के तौर पर उभरी है। प्रभाष झा को दिल्ली का प्रभारी बरकरार रखा गया है। ओम माथुर को उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है। लोकसभा चुनाव में यह जिम्मेदारी श्री शाह ने निभाई थी और पार्टी को वहां रिकार्ड 73 सीटें मिली थी। श्रीकांत शर्मा को हिमाचल प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है, जबकि महासचिव जे पी नड्डा को महाराष्ट्र के साथ-साथ राजस्थान का भी प्रभार दिया गया है।

भाजपा अध्यक्ष ने भूपेंद्र यादव को बिहार का प्रभारी बनाया है। बिहार में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। विनय सहस्रबुद्धे को मध्य प्रदेश, डा. अनिल जैन को हरियाणा, श्याम जाजू को उत्तराखंड और प्रो. रामशंकर कथेरिया को छत्तीसगढ़ और पंजाब की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। इसी तरह सिद्धार्थनाथ सिंह को पश्चिम बंगाल, अरुण सिंह को केरल, पी मुरलीधर राव को कर्नाटक, महेंद्र सिंह को असम, डा. दिनेश शर्मा को गुजरात, एच राजा को केरल, पी के कृष्णदास को तेलंगाना का प्रभारी नियुक्त किया गया है।

सभी राज्यों के नये प्रभारियों की सूची

आंध्र प्रदेश- राजीव प्रताप रूड़ी
अरुणाचल प्रदेश- रोमन डेका
बिहार- भूपेंद्र यादव
छत्तीसगढ़- प्रो. रामशंकर कथेरिया
दादरा नगर हवेली- पूनम महाजन
दमन द्वीप- पूनम महाजन
दिल्ली- प्रभात झा
गोवा- पुरुषोत्तम रुपाला
गुजरात- डॉ. दिनेश शर्मा
हरियाणा- अनिल जैन
हिमाचल प्रदेश- श्रीकांत शर्मा
जम्मू-कश्मीर- अविनाश राय खन्ना
झारखंड- त्रिवेंद्र सिंह रावत
कर्नाटक- मुरलीधर राव
केरल- एच राजा
लक्ष्यद्वीप- एच राजा
मध्य प्रदेश- विनय सहस्रबुद्धे
महाराष्ट्र- जगत प्रकाश नड्डा
ओडिशा- अरुण सिंह
पंजाब- रामशंकर कथेरिया
राजस्थान- जगत प्रकाश नड्डा
तेलंगाना- पीके कृष्णदास
तमिलनाडु- राजीव प्रताप रूड़ी
त्रिपुरा- सुनील देवघर
उत्तर प्रदेश- ओम प्रकाश माथुर
उत्तराखंड- श्याम जाजू
पश्चिम बंगाल- सिद्धार्थ नाथ सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*