महिला सशक्तीकरण:जाग रही सरकारें

महिला सशक्तीकरण का असर देश में अब दिखने लगा है.हरियाणा पुलिस ने फैसला किया है कि इस साल पुलिस बल में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ा कर दस प्रतिशत किया जायेगा.इसके लिए 1500 महला पुलिसकर्मियों की बहाली की जायेगी.

पिछले कुछ दिनों में महिलाओं के विरुद्ध बढ़ते हिंसा से देश भर में फैले विरोध के बाद महिलाओं की सुरक्षा के मामले में सरकारों में संवेदनशीलता बढ़ी है.

राज्य के पुलिस महानिदेशक एसएन वशिष्ट का कहना है कि राज्य में फिलहाल महिला पुलिसकर्मियों की संख्या 6.5 प्रतिशत है जबकि राष्ट्रीय स्तर पर महिला पुलिसकर्मियों की नुमाइंदगी 4 प्रतिशत है.

ये भी पढें-पुलिस बल में महिला आरक्षण की सिफारिश

उनका कहना है, “ हलांकि हरियाणा में अब भी राष्ट्रीय अवसत से ज्यादा महिलाएं पुलिस बल में हैं लेकिन हम इस अनुपात को और बढ़ाना चाहते हैं और इसे इस वर्ष दस प्रतिशत करने की योजना है”.

उन्होंने कहा 2013 में सरकार ग्यारह हजार पुलिसकर्मियों की बहाली करेगी.इसमें 1500 पद महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगे.

कुछ ही दिन पहले दिल्ली मेट्रो रेल ने घोषणा की थी कि वह मेट्रो ट्रेनों में 25 प्रतिशत महिला पुलिसकर्मियों को तैयनात करेगा.इसके बात हरियाण सरकार द्वारा महिला पुलिसकर्मियों की विशेष नियुक्ति की खबर आई है.

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक वशिष्ट का कहना है कि राज्य में महिला पुलिस नियंत्रण कक्ष की संख्या भी दोगुनी की जायेगी ताकि महिलाओं के विरुद्ध होने वाले हिंसा के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की जा सके.उन्होंने कहा कि डीएसपी स्तर की महिला अधिकारियों को नॉडल आफिसर बनाया गया है जो मिहलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध पर सीधी कार्रवाई करेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*