मानवाधिकार आयोग ने दरभंगा में डीएम को भेजा नोटिस

बिहार मानवाधिकार आयोग ने दरभंगा मेडिकल कालेज एवं अस्पताल(डीएमसीएच)की गहन चिकित्सा इकाई(आईसीयू) में आक्सीजन आपूर्ति ठप हो जाने से चार मरीजों की मृत्यु हो जाने संबंधी मीडिया की खबरों का स्वत: संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी और डीएमसीएच के अधीक्षक को छह अक्टूबर तक जवाब देने को कहा है।download (2)

 
आयोग के सदस्य एवं पूर्व पुलिस महानिदेशक नीलमणि ने  बताया कि प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) को इस मामले की जांच कर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया गया है। श्री नीलमणि ने बताया कि आयोग ने दरभंगा के जिलाधिकारी कुमार रवि और डीएमसीएच के अधीक्षक संतोष कुमार मिश्र को नोटिस जारी कर छह अक्टूबर तक जवाब देने का निर्देश दिया है। छह अक्टूबर के बाद आयोग इस मामले की सुनवाई भी करेगा।आयोग इन अधिकारियों को 28 सितम्बर को औपचारिक रुप से नोटिस जारी करेगा।

 
इस मामले में राज्य सरकार के हस्तक्षेप के बाद बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक के निर्देश पर आक्सीजन बैंक के कर्मी अमलेश प्रसाद, शंभू साह और बिन्देश्वर यादव को निलंबित कर दिया गया है। गौरतलब है कि डीएमसीएच में कल आक्सीजन आपूर्ति ठप हो जाने से आईसीयू में भर्ती तीन महिलाओं समेत चार लोगों की मौत हो गयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*