मानवाधिकार आयोग ने पूर्णिया डीआईजी से मांगी रिपोर्ट

पूर्णिया जिले के खजांची हाट थाना क्षेत्र में शनिवार की रात वेतन नहीं मिलने के कारण एक पुलिसकर्मी की आत्महत्या के मामले में राज्य मानवाधिकार आयोग ने पूर्णिया प्रक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) को जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया है।  आयोग के सदस्य नीलमणि ने आज पटना में बताया कि पूर्णिया के डीआईजी को मामले की जांच कर उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया है, जिनकी गलतियों के कारण सहायक अवर निरीक्षक वीरेंद्र कुमार वेतन भुगतान नहीं हुआ और उन्होंने आत्महत्या जैसा कदम उठा लिया। आयोग ने डीआईजी को मामले की अगली सुनवाई 19 दिसम्बर तक इसपर रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया है ।

गौरतलब है कि एएसआई वीरेन्द्र कुमार ने शनिवार की रात खजांची हाट थाना के पास बने पुलिस क्‍वार्टर में अपने सर्विस रिवाल्वर से खुद को गोली मार ली थी,  जिससे घटनास्थल पर ही उनकी मौत हो गयी थी। मृतक की पत्नी चंदा देवी के अनुसार वीरेन्द्र कुमार को पिछले 16 माह से वेतन नहीं मिला था, जिसके कारण वह काफी तनाव में थे। श्री कुमार 2012 में रोहतास से स्थानांतरित होकर पूर्णिया आये थे और कागजात की कमी बताकर उन्हें वेतन नहीं दिया जा रहा था।

 

श्रीमती चंदा देवी ने बताया कि वेतन नहीं मिलने के कारण परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद खराब हो गयी थी और वह आईआईटी रूड़की में पढ़ रहे अपने बेटे की फीस भी जमा नहीं करा पा रहे थे। परिवार के जीवन यापन के लिये उन्हें अपने दोस्तों से कर्ज लेने के लिये बाध्य होना पड़ा था। इन कारणों से वह बेहद तनाव में थे। बताया जाता है कि रिश्‍वत नहीं देने के कारण उनका वेतन लटका दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*