मार्स की तस्‍वीर से खुलेगा मंगल ग्रह का रहस्‍य

mangal

होली के एक दिन पहले मंगलयान ने मंगल ( मार्स) की कई तस्वीरें भेजी हैं। इन तस्‍वीरों से मंगल ग्रह के कई रहस्‍यों का पर्दा उठ सकता है।  देश के पहले मंगलयान द्वारा भेजी गई तीन तस्वीरों को इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन  ने जारी किया है।

 

भास्‍करडॉटकॉम की खबर के अनुसार, मंगल की कक्ष में स्थापित होने के बाद मंगलयान ने सबसे पहला फोटो 25 सितंबर 2014 को भेजा था। बताया जा रहा है कि ये तस्वीरें मार्स के इओस चोअस रीजन की हैं, जो कि 5 फरवरी को 4403 किमी एल्टिट्यूड से 220एम के रिज़ाल्यूशन से खींची गई हैं। इसरो की ओर से फेसबुक पर दी गई जानकारी के मुताबिक मार्स के वेलेस मैरिंस रीजन के पूर्वी हिस्से में यह क्षेत्र स्थित है। इन तस्वीरों में इस हिस्से का कई महत्वपूर्ण किनारा साफ देखा जा सकता है। इसरो का कहना है कि इन फोटो से मंगल ग्रह के क्षेत्रीय स्तर पर भूगर्भीय प्रक्रियाओं को समझने में मदद मिलेगी। स्पेसक्रॉफ्ट मंगलयान ने एरसिया मोंस का तीन डाइमेंशनल व्यू भी मार्स कलर कैमरे (एमसीसी) से कैप्चर किया है। मार्स ऑर्बिटर लेसर एटिंटर रीजन से इस तस्वीर को 10707 किमी एल्टिट्यूड से ली गई है।

 

 

तस्‍वीर पीएम को भेंट
मंगल की कक्षा में स्थापित होने के बाद 25 सितंबर को मंगलयान ने जो पहली तस्वीर भेजी थी उसे इसरो ने पीएम  को गिफ्ट किया था। इसरो चेयरमैन के.राधाकृष्णन और मंगलयान मिशन से जुड़े अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के एक दल ने प्रधानमंत्री को यह तस्वीर भेंट की थी। बता दें कि जब मंगलयान मंगल की कक्षा में स्थापित किया गया था उस अवसर पर मोदी भी वैज्ञानिकों का उत्साह बढ़ाने के लिए बेंगलुरु में मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*