मिथिला क्षेत्र के विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि महान संस्कृति की जनक मिथिला क्षेत्र के विकास के लिए केंद्र और राज्य सरकार कटिबद्ध हैं। श्री मोदी ने लहेरियासराय नेहरू स्टेडियम में मिथिला लोक उत्सव को संबोधित करते हुये कहा कि मिथिला की संस्कृति महान है। यहां 700 साल पहले विद्यापति का जन्म हुआ था और यहां कई महान व्यक्तियों का जन्म हो चुका है। मिथिला की संस्कृति पूरे विश्व में यहां के लोगों ने बचा रखी है। उन्होंने कहा कि मिथिला के विकास के लिए केंद्र और राज्य सरकार कटिबद्ध है। 

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि दरभंगा में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जल्द बन जाएगा। उन्होंने दरभंगा के सांसद कीर्ति आजाद का नाम लिए बिना कहा कि जिसे भाजपा ने राजनीति सिखाई आज वह लोगों में भ्रम पैदा कर रहे हैं। दरभंगा में एम्स भी रहेगा और दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (डीएमसीएच) भी। उन्होंने कहा कि एम्स के लिए 200 एकड़ जमीन चिन्हित कर ली गई है। इसके अलावा फरवरी में 180 करोड़ रुपये की लागत से सुपर स्पेशलिटी भवन बनकर तैयार हो जाएगा, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

श्री मोदी ने कहा कि मिथिला में खास तौर से दरभंगा में केंद्र और राज्य सरकार कई योजनाएं चला रही है। उन्होंने कहा कि 22 करोड़ रुपये की लागत से बीएससी नर्सिंग स्कूल और हॉस्टल का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जल्दी दरभंगा से बेंगलुरु, मुंबई के लिए हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। प्रतिसाद अच्छा रहा, तो रायपुर के लिए भी हवाई सेवा शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि हवाईअड्डा के लिए 72 करोड़ रुपये की लागत से काम शुरू हो गया है।इस मौके पर मंत्री विनोद नारायण झा ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के दौर में संस्कृति पर खतरा पैदा हो गया है। ऐसे में सरकार को अपनी कला-संस्कृति को बचाने के लिए इस तरह के कार्यक्रमों को बढ़ावा देने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*