मुख्यमंत्री से मिले रामकृपाल यादव

केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता राज्य मंत्री राम कृपाल यादव ने अपने संसदीय क्षेत्र पाटलिपुत्र में सिंचाई और पेयजल की समस्याओं के समाधान के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से आग्रह किया है। 

 
श्री यादव ने श्री कुमार को लिखे पत्र में अपने संसदीय क्षेत्र पटना जिले के पाटलिपुत्र के पालीगंज, दुल्हिन बाजार, बिक्रम, नौबतपुर और बिहटा प्रखंड में सिंचाई के लिए पटना मुख्य नहर में पानी आपूर्ति की ओर उनका ध्यान आकृष्ट कराया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के अधिकतर सरकारी नलकूप खराब हैं, जिनमें कोई आंशिक यांत्रिक दोष से तो कोई विद्युत आपूर्ति की समस्या से बंद है।उन्होंने कहा कि इस संबंध में कई बार लघु जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से बात की गयी लेकिन कोई संतोषजनक नतीजा नहीं निकला ।

 
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि पाटलिपुत्र क्षेत्र के कई इलाकों में भूगर्भ जल स्तर निरन्तर कम हो रहा है और इस बार स्थिति काफी भयावह दिखाई पड़ रही है। शरद ऋतु में ही हैंडपंप से पानी नहीं निकल रहा है और ऐसे में गर्मी के मौसम  में क्या स्थिति होगी,इसका अंदाजा लगाया जा सकता है ।उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने निर्णय लिया है कि अब कोई हैंडपंप नहीं लगाया जायेगा और पाइप के जरिए पेयजल आपूर्ति की जायेगी ।उन्होंने कहा कि क्षेत्र के नौबतपुर तथा मसौढ़ी इलाकों में हैंडपंप से पानी न निकलने के कारण हाहाकार मचा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*