मुलायम गुस्साये:”मंत्री नहीं नौकरशाह चला रहे सरकार”

उत्तर प्रदेश में नौकरशाहों के रवैये और मनमानापन से मुलायम सिंह इतने नाराज हैं कि उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को खरी-खरी सुना दिया है.उन्होंने बेटे अखिलेश से कहा है कि ऐसा लगता है कि उत्तरप्रदेश की सरकार नौकरशाह चला रहे हैं, मंत्री नहीं.

मुलायम ने यह बातें सैफई में विकास परियोजनाओं के उद्घाटन के मौके पर कहीं.

मुलायम ने कहा कि मंत्रियों और नौकरशाहों में समन्वय की कमी सरकार के कामकाज को प्रभावित करेगी, मुलायम ने दोनों को कैबिनेट के फैसले के हिसाब से चलने को कहा.मुलायम ने राज्य सरकार को ही नहीं अखिलेश से भी कहा कि वह सिर्फ समाजवादी पार्टी के नहीं बल्कि राज्य के सीएम बनने की कोशिश करें क्योंकि मुख्यमंत्री हर नागरिक के लिए होता है.

इसे भी पढ़ें- ईमानदार नौकरशाह तड़ीपार

जब मुलायम ये बातें बेटे अखिलेश यादव को कह रहे थे तो वहां भाई शिवपाल सिंह यादव भी मौजूद थे.

अपने बेटे अखिलेश के नेतृत्व वाली सरकार को नसीहत देते हुए एसपी सुप्रीमो ने इस मामले में जरूरी कदम उठाने को कहा. मुलायम ने कहा “कई विभागों की कार्यप्रणाली पर शिकायतें मुझे मिल रही हैं, यह विभाग सिर्फ अधिकारी ही चला रहे हैं, मंत्री नहीं. सरकार को इसे देखना चाहिए”.

मुलायम की यह बातें सिर्फ इसलिए महत्वपूर्ण नहीं कि वह सत्ताधारी दल के सुप्रीमों हैं और सत्ता पर उनका प्रभाव है बल्कि उनकी इस बात को आगामी कुछ दिनों में नौकरशाहों के संभावित तबादले से जोड़ के भी देखा जा रहा है.

सरकार को उसके काम की याद दिलाते हुए मुलायम ने कहा कि सरकार ‘बैकवर्ड’ यूपी को विकास की ओर लेकर जा रही है और बेटे अखिलेश को निर्देश दिया कि प्रोजेक्ट को जल्दी पूरा करने के लिए कैबिनेट मीटिंग बुलाई जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*