अल्पसंख्यकों की शिक्षा की दयनीय स्थिति से निपटने के लिए उम्मीदों की एक नयी मशाल चार जुलाई को जलाई गयी. बिहार फाउंडेशन के सऊदी अरब चेप्टर के चेयरमैने ओबैदुर्रहमान की पहल पर सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार की गाइडेंस में रहमान्स 30 की आधारशिला रखी गयी.

रहमान30 की रखी गयी आधारशिला

इसके तहत अल्पसंख्यक समुदाय के 30 प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं का चयन कर उन्हें आईआईटी की फ्री कोचिंग दी जायेगी. रहमान्स 30 इन छात्रों के रहने, खाने समेत तमाम जरूरतों का वहन करेगा. रहमानी30 के बाद अब रहमान्स 30 भी शिक्षा के क्षेत्र में नया अध्याय लिखने के लिए तैयार है.

इस  अवसर पर आयोजित समारोह में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री अब्दुल गफूर, पूर्व केंद्रीय मंत्री अली अशरफ फातिमी, सुपर30 के संस्थापक आनंद कुमार, विधायक अख्तरुल ईमान शाहीन, फराज फातिमी के अलावा सऊदी अरब के कारोबारी राशिद शेख व रसियन स्टेट युनिवर्सिटी की प्रोफेस ओलगा आरापोवा भी मौजूद थीं.

 

समारोह को संबोधित करते हुए अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री अब्दुल गफूर ने कहा कि अल्पसंख्यकों खास कर मुस्लिम अल्पसंख्यक समाज की हालत काफी दयनीय है ऐसे में रहमान्स30 की यह पहल गर्वान्वित करने वाली है. उन्होंने कहा कि बिहार में प्रतिभा की कमी नहीं है बस जरूत है कि उन प्रतिभाओं को निखरने का अवसर दिया जाये. ओबैदुर्रहमान साबह ने इस दिशा में पहल करके बहुत बड़ा काम किया है. गुफूर ने कहा कि वह ऐसे प्रयास को अपना पूरा नैतिक समर्थन देने को तैयार हैं. गफूर ने उम्मीद जताई कि इस तरह की और पहल करने की जरूरत है क्योंकि फिलहाल रहमानी30 और उसके बाद अब रहमान्स30 कुल मिला कर 60 छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा के लिए काम कर रहे हैं जबकि राज्य में प्रतिभाशाली छात्रों की संख्या हजारो में है.

समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री अली अशरफ फातिमी ने कहा कि वह चाहेंगे कि ऐसी पहल पटना से बाहर भी हो. उन्होंने ने प्रस्ताव रखा कि अगर आनंद कुमार तैयार हों तो वह इस तरह की शुरुआत दरभंगा में करने को तैयार हैं.

इस अवसर पर सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार ने कहा कि उनका सपना है कि देश का कोई प्रतिभाशाली बच्चा पैसे के अभाव में शिक्षा से वंचित ना रहे. समारोह को संबोधित करते हुए सऊदी अरब के कारोबारी राशिद अली शेख ने बिहार की प्रतिभा की तारीफ करते हुए कहा कि यहां की प्रतिभा न सिर्फ पूरे देश में बल्कि पूरी दुनिया में शानदार काम कर रही हैं.

समारोह को संबोधित करते हुए रहमान्स 30 के प्रमुख ओबैदुर्रहमान ने भविष्य की योजनाओं पर बात करते हुए कहा कि आने वाले दिनों में रहमान्स30 यूपीएससी, बीपीएससी, मेडिकल और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ऐसी पहल करेगा.

समारोह में कांग्रेस नेता मिन्नत रहमानी ने ओबैदुर्रहमान की इस पहल की तारीफ की. इस दौरान कौमी तंजीम के एडिटर अशरफ फरीद व नौकरशाही डॉट कॉम के एडिटर इर्शादुल हक समेत अनेक लोग मौजूद थे.

By Editor