मेडिकल प्रवेश परीक्षा पैटर्न में बदलाव: एलिट ने की परिचर्चा

मेडिकल प्रतियोगी परीक्षा संबंधी सप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के मद्दे नजर एलिट इंस्टीच्यूट ने एक परिचर्चा का आयोजन किया.

अमरदीप झा गौतम

अमरदीप झा गौतम

सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले में मेडिकल प्रवेश परीक्षा के पैटर्न में बदलाव की बात कही गयी है जिसके कारण छात्रों में नये पैटर्न के प्रति जिज्ञासा तो है ही साथ ही उनमें कई तरह की आशंका भी है. एलिट इंस्टीच्यूट ने छात्रों की आशंका को दूर करने के लिए इस परिचर्चा का आयोजन किया.

इस अवसर पर इंस्टीच्यूट के निदेशक अमरदीप झा गौतम ने कहा कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा में हो रहे बदलाव के मद्देनजर एलिट इंस्टीच्यूट टेस्ट सीरीज और पाठ्य सामग्री पर विशेष ध्यान केंद्रित कर रहा है ताकि छात्रों को नये पैटर्न की परीक्षा के लिए उचित मार्गदर्शन मिल सके.

गौतम ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के नये दिशा निर्देश लागू होने की स्थिति में छात्रों को अब प्रिलिमिनरी टेस्ट (पीटी) और मेंस दो परीक्षाओं से गुजरना होगा. जबकि (नीट) पीएमटी में सिर्फ एक परीक्षा ही देनी होती थी.

नये पैटर्न में पीटी में सफल होने के लिए छात्रों को हर विषय पर बारीक पकड़ अनिवार्य है. फिजिक्स में आंकिक प्रश्न पर, केमेस्ट्री में ग्राफ के साथ आंकिक प्रश्न और जीव विज्ञान में तार्किक प्रश्न पर पकड़ मजबूत करने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि छात्रों को किसी भी परिवर्तन से घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि उन्हें उचित मार्गदर्शन में तैयारी करने की जरूरत है. गौतम ने कहा कि छात्रों को अपनी ऊर्जा का उचित प्रबंधन करना और उसे सही दिशा में इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है. गौतम ने छात्रों से कहा कि वे पूरे पाठ्यक्रम पर ध्यान दें और साथ ही पिछली परीक्षाओं में आये प्रश्नपत्रों को हल करने का अभ्यास करें. गौतम ने कहा कि इस वर्ष नीट परीक्षा में एलिट इंस्टीच्यूट के 27 छात्रों ने सफलता अर्जित की.

इस परीचर्चा में बड़ी संख्या में छात्रों के अलावा विभिन्न विषयों के शिक्षक और अभिभावक भी मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*