मेधावी छात्रों को प्रोत्साहन और छात्रवृत्ति देता है एलिट इंस्टिच्यूट

शिक्षा के प्रति उत्कृष्ट-सोच के कारण  बिहार के साथ देश के शैक्षणिक-पटल पर अपनी उपयोगिता और राष्ट्रीय-भावना को पुष्ट करता एलिट इन्स्टिचुट, गरीब-मेधावी छात्रों और बालिका-शिक्षा के प्रोत्साहन के लिये विशेष छात्रवृति की योजनायें चलाता है.

अमरदीप झा गौतम, निदेशक एलिट इंस्टिच्यूट

अमरदीप झा गौतम, निदेशक एलिट इंस्टिच्यूट

अपनी ईमानदार छवि और चौदह वर्षों की अथक मेहनत के साथ-साथ उच्च शैक्षणिक माहौल और शिक्षक और छात्र के बीच सौहार्दपूर्ण संबंध को मजबूती से रखते हुये इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश-परीक्षाओं के साथ-साथ बारहवीं की बोर्ड-परीक्षाओं में शानदार परिणाम देते हुए उन बाजारवादी तत्वों को अपनी मौजूदगी दर्ज करवाता रहा है, जो अपनी बाजारू-बुद्धि से छात्रों को और अभिभावकों को दिग्भ्रमित करने में महारथ हासिल किये हुए हैं.

छात्रा को मिला राष्ट्रपति सम्मान

अपने शैक्षणिक-मूल्यों का निर्वाह करते हुए छात्रों की सफलता की नई ऊँचाई को देखता है, जिसमें किसी छात्रा को राष्ट्रपति-सम्मान मिलता है तो कोई फ्रांस के प्रतिष्ठित अनुसंधान-केंद्र में अपने प्रयोग को दिखाता है.

अपनी कार्यकुशलता और शिक्षा के प्रति उत्कृष्ट-सोच के कारण ही बिहार के साथ-साथ भारत के शैक्षणिक-पटल पर अपनी उपयोगिता और राष्ट्रीय-भावना को पुष्ट करता एलिट इन्स्टिचुट, गरीब-मेधावी छात्रों और बालिका-शिक्षा के प्रोत्साहन के लिये विशेष छात्रवृति की योजनायें चलाता है, जिसमें ज्ञानोदय-योजना लोकप्रिय है.

ऐसे तो संस्थान के प्रत्येक शिक्षक अपने क्षेत्र में सिद्धहस्त हैं, पर एलिट के संस्थापक-निदेशक श्री अमरदीप झा गौतम, जो भौतिकी के सुप्रसिद्ध शिक्षक और बिहार के लोकप्रिय शिक्षाविद् हैं, छात्रों में अपनी अलग जगह बनाये हुए हैं, इसका प्रमाण यह है कि पुराना-से-पुराना छात्र भी इनसे जुडा रहना चाहता है.

आम जन को जानकारी जरूरी

शिक्षा के बाजारवाद में आशा की किरण होने के बावजूद अभी तक बहुत-सारे छात्र और अभिभावक एलिट से अनभिज्ञ हैं, ऐसे में इस पुनीत काम को कम-से-कम तो कर ही सकते हैं, जिसमें हम शिक्षा-क्षेत्र से जुडे लोगों को एलिट की जानकारी दें, ताकि जरूरतमंद बच्चों तक ये जानकारी पहुँच सके.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*