मेधा प्रोत्‍साहन के लिए एलिट की सराहनीय पहल, मेधावी छात्रों को मिलेगी 50 लाख की छात्रवृत्ति

इंजीनियरिंग और मेडिकल के क्षेत्र में करियर बनाने वाले मेधावी छात्रों को लिए एलिट इन्स्टिच्युट की ओर से एक सराहनीय पहल की गई है, जिसके तहत मेधावी बच्‍चों के प्रोत्‍साहन के लिए पचास लाख रूपए की छात्रवृत्ति दी जायेगी. ये घोषणा इंजीनियरिंग और मेडिकल-प्रवेश परीक्षाओं में अपने उत्कृष्ट परीक्षा परिणामों के लिये प्रसिद्ध पटना के एलिट इन्स्टिच्युट संस्थापक-निदेशक अमरदीप झा गौतम ने की है.नौकरशाही डेस्‍क

अमरदीप झा गौतम ने बताया कि एलिट टैलेंट-सपोर्ट एक्जामिनेशन ( ETSE) द्वारा चयनित छात्रों को यह स्कॉलरशिप संस्थान के ज्ञानोदय-योजना कार्यक्रम के अंतर्गत दी जायेगी. इसका आवेदन-फार्म एलिट इन्स्टिच्युट के पटना (बोरिंग रोड) स्थित कार्यालय से छात्र-छात्रायें प्राप्त कर सकेंगे. उन्‍होंने बताया कि इस फॉर्म का आवेदन-शुल्क रुपये 200/ है, जिसके साथ दो पासपोर्ट-साइज़ का फोटोग्राफ और आधार-कार्ड की कॉपी संलग्न करके संस्थान के कार्यालय में जमा करनी होगी. वहीं, मेधा-प्रोत्साहन के अंतर्गत छात्रवृत्ति का दस प्रतिशत सारण प्रमंडल को मिलेगा, जहां नवंबर 2017 से फॉर्म मिलना प्रारंभ हो जायेगा.

संस्थान के निदेशक ने बताया कि ETSE द्वारा प्रतिभाशाली छात्रों का चयन करके उन्हें चैलेंजर ग्रुप के तौर पर कोचिंग दी जायेगी. इसके तहत एलिट के तीन कोर्स; फाऊंडेशन-कोर्स,इंटिग्रेटेड-कोर्स और टारगेट-कोर्स में नामांकन लिया जायेगा. उधर, छपरा मे नवंबर माह में संस्थान के द्वारा विशेष विशेषज्ञों द्वारा छात्रों की कैरियर काउंसिलिंग भी की जाएगी,जिसमें छात्र-छात्राओं के साथ उनके अभिभावकों से पढ़ाई और परीक्षा की तैयारी विषयों पर परिचर्चा होगी.

गौरतलब है कि एलिट इंस्टिच्युट इंजीनियरिंग व मेडिकल के साथ-साथ ग्यारहवी व बारहवीं के छात्रों को कोचिंग भी देता है. एलिट इंस्टिच्युट अपने प्रत्येक-कोर्स के लिये प्रत्येक बैच में मात्र 45 बच्चों का क्लास-रुम प्रोग्राम रखता है, जिससे बच्चों के पढाई और उनके विकास पर ध्यान सही तरीके से ध्यान रखा जा सके. एलिट इंस्टिच्युट विगत 16 वर्षों से इंजीनियरिंग,मेडिकल और बारहवीं बोर्ड-परीक्षा की बेहतर तैयारी,उचित मार्गदर्शन,शैक्षणिक माहौल और अपने उत्तरोत्तर परीक्षा-परिणाम के लिये चर्चित रहा है. वर्ष 2017 जे.ई.ई.-मेन में 172, जे.ई.ई.-एड्वांस्ड में 36 छात्रों ने सफलता दर्ज करवायी.2017 में एलिट के 127 छात्रों ने नीट-मेडिकल परीक्षा दिया, जिसमें 63 छात्रों ने नीट-मेडिकल में सफलता दर्ज करवायी.

 

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*