मैथ्यु को एक्सटेनशन, मोहंती को भी नो टेनशन

आंध्र प्रदेश सरकार ने जहां एक ओर मौजूदा मुख्यसचिव के कार्यकाल को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है वहीं प्रसन्न कुमार मोहंती को लैंड एडमिंस्ट्रेशन का चीफ कमिशनर बना दिया है.

अब यह लगभग तय हो गया है कि जब अप्रैल में मौजूदा मुख्यसचिव मिनी मैथ्यु अपना बढ़ा हुआ कार्यकाल पूरा कर लेंगी तो मोहंती उनकी जगह मुख्य सचिव बनाये जा सकते हैं.

मोहंती हाल ही में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटे हैं.

मिनी मैथ्यु: लम्बी पारी

31 जनवरी की शाम आंध्रप्रदेश सचिवालय में काफी अनिश्चितता की स्थिति बनी रही.बड़े से बड़े नौकरशाहों को यह पता नहीं चल पा रहा था कि मुख्यसचिव का पद खाली होने के बाद इस पद पर किसे लाया जा रहा है. लेकिन पांच बजे शाम के कुछ मिनट पहले यह अस्पष्ट हो पाया कि मैथ्यु के कार्यकाल में तीन महीने का विस्तार दे दिया गया है.

वहीं दूसरी तरफ यह बात भी देर तक अस्पष्ट ही रही कि मोहंती को कौन सी जिम्मेदारी दी जायेगी. लेकिन जैसे ही राज्य सरकार ने उन्हें समायोजित करते हुए लैंड एडमिन्सट्रेशन की जिम्मेदारी सौंपी गई यह बात लगभग स्पष्ट हो गई कि वह तीन महीने के बाद प्रदेश के मुख्यसचिव बनाये जा सकते हैं.

इस से पहले पिछले एक महीने से मेथ्यु के बाद राज्य के मुख्यसचिव की खोज जारी थी.राजनीतिक नेतृत्व और नौकरशाही में लम्बी बहस चल रही थी पर कोई इस बात पर निश्चिंत नहीं था कि मुख्यसचिव का पद किसे दिया जायेगा. पर मोहंती के आने के बाद अब तमाम अटकलबाजियों पर विराम सा लग गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*