मैसेज फारवर्ड करने की सीमा घटाएगा वाट्सअप

व्हाट्सएप ने फर्जी संदेशों के प्रसार से छुटकारा पाने के लिए बड़ा कदम उठाते हुए एक नये फीचर पर परीक्षण शुरू किया है। इस फीचर में व्हाट्सएप पर शेयर किए जाने वाले सभी प्रकार के संदेश को फारवर्ड करने की सीमा सेट की जायेगी।

व्हाट्सऐप की तरफ से शुक्रवार को कहा गया है कि एक बार में पांच चैट्स ही फारवर्ड किए जा सकेंगे। इसके साथ ही क्विक फारवर्ड बटन को भी खत्म किया जा रहा है जिसका विकल्प मीडिया संदेश के बाद होता है। अभी तक व्हाट्सऐप में एक संदेश का चयन करके उसे काफी लोगों को फारवर्ड किया जा सकता है। बयान में कहा गया है कि व्हाट्सऐप पर फर्जी खबरों को रोकने के लिए एक नये फीचर का परीक्षण शुरू किया है। इसके तहत शेयर किए जाने वाले सभी तरह के संदेशों को फारवर्ड करने की सीमा सेट की जायेगी और इसके बाद संदेश आगे भेजने का विकल्प खत्म हो जायेगा।

सरकार ने व्हाट्सऐप को एक और नोटिस भेजकर फर्जी और भ्रामक संदेशों के प्रसार को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने को कहा था। सरकार ने चेतावनी दी है कि अफवाहों के प्रसार का जरिया बनने वाले भी दोषी माने जायेंगे और उपाय नहीं किए जाने पर उन्हें भी कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। हाल के दिनों में वहाट्सऐप के फारवर्डेड मैसेज के कारण कई हिंसक घटनाओं हुईं और विकराल रुप धारण कर लिया। व्हाट्सऐप की संरक्षक कंपनी फेसबुक के लिए भारत बड़ा और महत्वपूर्ण बाजार है। देश में व्हाट्सऐप के 20 करोड़ से अधिक इस्तेमालकर्ता हैं। कंपनी का कहना है कि विश्व की तुलना में भारत में सबसे अधिक संदेश, फोटो और वीडियो भेजे जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*