मोदी कैबिनेट में किस समुदाय और किस राज्य से कितने बने मंत्री, किनकी हुई छुट्टी पूरी लिस्ट

पीएम मोदी ने मंगलवार को अपनी मंत्रीपरिषद में 19 नये मंत्रियों को जगह दी. आइए जानें कौन कौन बने मंत्री और किस राज्य से कितने हुए मंत्रिमंडल में शामिल.modi_c

पर्यावरण मंत्रालय में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की जिम्मेदारी संभाल रहे प्रकाश जावडेकर का दर्जा बढ़ाकर उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया

राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा मंत्री के रूप में शपथ लेने वाले सांसदों में अजय टम्टा, अजरुन राम मेघवाल, कृष्णा राज, रामदास अठावले, रमेश सी जिगाजिनागी ने शपथ ली. ये सभी मंत्री दलित समुदाय से आते हैं.

 

मोदी सरकार में शामिल किए गए  अन्य मंत्रियों में अनुप्रिया पटेल, एस एस अहलूवालिया, पी पी चौधरी, सी आर चौधरी, एम जे अकबर, जे भाभोर, पुरषोत्तम रूपाला, मनसुखभाई मंडाविया, एस आर भामरे, महेंद्र नाथ पांडेय, ए एम दवे और राजन गोहैन शामिल हैं.

एमजे अकबर, मुख्तार अब्बास नकवी और नज्मा हेब्तुल्लाह के बाद तीसरे सांसद है जो मंत्री बनाये गये हैं.

अठावले भाजपा के सहयोगी दल आरपीआई से आते हैं, जबकि अनुप्रिया पटेल अपना दल की सांसद हैं जिनके बारे में कहा जा रहा है कि उनकी पार्टी का भाजपा में विलय होने वाला है. हालांकि यह विवादित मुद्दा है.

 

कुल 19 नए चेहरों में से तीन उत्तर प्रदेश, तीन गुजरात और तीन मध्य प्रदेश से हैं, जबकि राजस्थान से चार लोगों को शपथ दिलाई गई.

इनकी हुई छुट्टी
एमके कुंदरिया –कृषि राज्य मंत्री थे।
निहालचंद –रसायन मंत्री रहे। श्रीगंगानगर से सांसद निहालचंद एक रेप केस में नाम आने के बाद से विपक्ष उन पर सवाल उठाता रहा है।
सांवरलाल जाट –जल संसाधन राज्य मंत्री थे।
मनसुख वसावा –आदिवासी मामलों के राज्य मंत्री थे।
रामशंकर कठेरिया –मानव संसाधन राज्य मंत्री रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*