मोदी सरकार में तीन शीर्ष पद पर यूपी के सांसद

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के तीन प्रमुख पद यूपी के खाते में चले गए हैं। रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर के यूपी से राज्‍य सभा के लिए निर्वाचन की घोषणा के बाद सरकार के तीन शीर्ष पद प्रधानमंत्री, गृहमंत्री व रक्षामंत्री के पद पर यूपी से निर्वाचित सांसद हो गए हैं। प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर समेत उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए सभी दस उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गये। नामांकन पत्रों को वापस लेने का आज अंतिम दिन था। किसी उम्मीदवार ने अपना पर्चा वापस नहीं लिया।

 

रिक्त दस सीटों पर सभी दस उम्मीदवारों के पर्चे वैध पाये गये। पीठासीन अधिकारी और विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे ने इन उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित होने की घोषणा कर दी।   चुनाव में नाटकीय मोड़ नामांकन पत्र दाखिल करने के अन्तिम दिन गत 10 नवम्बर को आया था, जब एक निर्दलीय उम्मीदवार ने पर्चा दाखिल कर 10 प्रत्याशियों के निर्विरोध निर्वाचन में बाधा डालने की कोशिश की थी। निर्दलीय उम्मीदवार का पर्चा जांच के दौरान दूसरे दिन ही खारिज हो गया था।

 

उनका पर्चा खारिज हो जाने के बाद ही इन उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन तय हो गया था, लेकिन औपचारिक घोषणा पर्चा वापसी का समय समाप्त होने पर ही हो सकती थी।  नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने भाजपा के उम्मीदवार के रुप में पर्चा दाखिल किया था। श्री पर्रिकर के साथ ही समाजवादी पार्टी के प्रो.रामगोपाल यादव, रवि प्रताप वर्मा, जावेद अली खां, तंजीन फात्मा, चन्द्रपाल सिंह यादव और नीरज शेखर, बहुजन समाज पार्टी से राजाराम और वीर सिंह तथा कांग्रेस से पीएल पुनिया निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*