यह धोखा नहीं,महाधोखा है !

वरिष्ठ पत्रकार ज्ञानेश्वर की नजर सुबह एक अखबारी विज्ञापन पर पड़ी जिसमें 9 लाख में फ्लेट और 25 लाख में बंग्लो देन की बात कही गयी थी तो वह डायरेक्ट वास्तु विहार के दफ्तर पहुंचे गये. पढिए वहां फिर क्या हुआ.

पटना के एक अखबार में छपा विज्ञापन

पटना के एक अखबार में छपा विज्ञापन

 

आज तो ‘वास्‍तु विहार’ ने ऐसा रायता फैलाया कि दूसरे सभी रायता फैलाने वालों ने दांतों तले अंगुली चबा ली होगी । पटना – फतुहा हाईवे पर नौ लाख रुपये में दो बेडरूम का फ्लैट व 25 लाख में पांच बेडरुम का फाइव स्‍टार बंग्‍लो । और भी कई शहरों /प्रदेशों में लोकार्पण एक साथ 15 जनवरी 2015 को । बुकिंग दिल्‍ली,कोलकाता,मुंबई व दुबई से भी डायरेक्‍ट ।
विज्ञापन का पिछला पृष्‍ठ देखा,तो और भी चौंका । सांसद मनोज तिवारी की तस्‍वीर साहित वास्‍तु विहार प्रबंधन की कसक को जाहिर करती टिप्‍पणी । आम जन मनोज तिवारी को ही मालिक समझ लेंगे । ‘वास्‍तु विहार’ नैनो का प्रचार । बुकिंग राशि मात्र एक रुपये में,जिसे आज न भिखारी कबूल करता है और न ही बाजार में लेमनचूस मिलता है । आगे चालीस महीनों तक 12 हजार रुपयों की किस्‍त और फिर नैनो फ्लैट आपका ।
सच जानने को मन सुबह से बेचैन था । अपनी जानकारी मुझे दुनिया को बतानी थी ।

विज्ञापन में जो टेलीफोन नंबर दिये गये थ्‍ो,वह दस बजे के बाद से ही इतने व्‍यस्‍त हो गये थे कि घंटों कोशिश के बाद भी फोन नहीं लगा । मतलब फंसने वाले लोग भी लाइन में लगे थे । आखिरकार,मैं ‘वास्‍तु विहार’ के दफ्तर में गया । कुछ-कुछ जानकारी है,इसलिए आंख मूंदकर मूर्ख तो नहीं बन सकता था । सवाल पूछना शुरु किया,तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला । ‘धोखा नहीं,महाधोखा है’ आज का वास्‍तु विहार का विज्ञापन आप मेरे द्वारा पूछे गये सवाल और मिले जवाब को जान सहज तरीके से समझ जायेंगे-
प्रश्‍न-1. फाइव स्‍टार बंग्‍लो का प्रोजेक्‍ट पटना- फतुहा हाईवे में कहां आ रहा है ? 
जवाब – अभी लैंड फाइनल नहीं हुआ है । फाइनल होने पर अखबार से सूचना दी जायेगी । हां,बंग्‍लो के लिए रजिस्‍ट्रेशन अभी करा सकते हैं ।
टिप्‍पणी – बगैर जमीन फाइव स्‍टार बंग्‍लो के लोकार्पण का विज्ञापन व रजिस्‍ट्रेशन स्‍वीकार करना ‘धोखा नहीं,महाधोखा’ है ।
प्रश्‍न- 2. फाइव स्‍टार बंग्‍लो का रेट क्‍या होगा ?
जवाब – रेट अभी तय नहीं है बाद में बताया जायेगा ।
टिप्‍पणी – मतलब अखबार के विज्ञापन में बताया गया नौ लाख रुपये में दो बेडरुम का फ्लैट,12 लाख रुपये में दो बेडरुम का बंग्‍लो,21 लाख्‍ा रुपये में तीन बेडरुम का बंग्‍लो व 25 लाख रुपये में पांच बेडरुम का बंग्‍लो सिर्फ असत्‍य जानकारी है ।
प्रश्‍न- 3. ‘वास्‍तु विहार नैनो’ प्रोजेक्‍ट पटना में कहां है ? बुकिंग और पेमेंट प्‍लान क्‍या है ? साइट पर काम चल रहा है क्‍या ? नक्‍शा स्‍वीकृत हुआ है कि नहीं ?
जवाब – प्रोजेक्‍ट बिहटा रोड में है । एक रुपये देकर बुकिंग करा सकते हैं । अगले महीने से चालीस महीनों का पोस्‍ट डेटेड चेक तुरंत जमा करना होगा । काम अभी शुरु नहीं हुआ है । नक्‍शे को मंजूरी भी नहीं मिली है ।
टिप्‍पणी-बगैर नक्‍शा स्‍वीकृत कराये प्रोजेक्‍ट के लिए किसी तरीके की धन राशि स्‍वीकार करना गलत है । एक रूपये की बुकिंग बस बहाना है । बिना काम शुरु हुए चालीस महीनों का पोस्‍ट डेटेड चेक देकर बस झूलते रहने की स्थिति में पहुंच जायेंगे । ‘वास्‍तु विहार’ का डिलेवरी रिकार्ड बहुत खराब रहा है ।
आप इन तीन सवाल-जवाब से बहुत कुछ समझ गये होंगे । बाकी आपकी मर्जी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*