युद्धस्‍तर पर चल रहा राहत व पुनर्वास कार्य

नेपाल में जलजले के बाद राहत व बचाव अभियान यद्ध स्तर पर जारी है, जिसमें भारतीयों के साथ अन्य देशों की एजेंसियां भी मदद कर रही हैं। भारत ने भूकंप की वजह से भयंकर तबाही झेलन वाले नेपाल में अपने राहत एवं बचाव अभियान में आज एनडीआरएफ की छह और टीमें लगा दीं। ttt

 

इस आपदा के चौथे दिन चार और टीमें राहत एवं बचाव अभियान में लगाए जाने के साथ ही नेपाल में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमों की संख्या बढकर 16 हो गयी हैं। दस टीमें पहले से ही वहां पिछले कुछ दिनों से बचाव अभियान में जुटी हैं। हर एनडीआरएफ टीम में करीब 45 कर्मी हैं। सोमवार की शाम तक 4,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी थी। मंगलवार सुबह यह आंकड़ा 4,352 तक पहुंच चुका है। दोपहर में काठमांडू सहित नेपाल के कई हिस्सों में जोरदार बारिश शुरू हो गयी है।

 

उधर, नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोईराल ने कहा कि मृतकों की संख्या 10 हजार के करीब पहुंच सकती है। वहीं नेपाल से 207 लोगों को लेकर विमान दिल्ली के एयरपोर्ट पर उतरा। यहां पहुंचे लोगों ने कहा कि वहां एयरपार्ट के पास 1000 से 1200 लोग ठहरे हुए हैं, जो भारत आने का इंतजार कर रहे हैं। वहां बस भाड़ा बहुत अधिक हैं जिस कारण लोगों को दिक्कत हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*