यूपी पुलिस में नयीं जान फूकने की जिम्मेदारी चंगावल्ली को

 उत्साह का अभाव झेल रही उत्तर प्रदेश पुलिस अब जोश और आधुनिक संसानों से लैस होगी इसके लिए अखिलेश सरकार ने मैनेजमेंट गुरू और पुलिस विशेषज्ञ वेंकट चंगावल्ली को सलाहकार नियुक्त किया है.

चंगावल्ली मैनेजमेंट गुरू हैं

चंगावल्ली मैनेजमेंट गुरू हैं

चंगावल्ली ने अपने फेसबुक पेज पर इस बात का ऐलान करते हुए लिखा है कि उन्हें इस बात की खुशी है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने उन्हैं गृह और स्वास्थ्य  विभाग का सलाह कर नियुक्त किया है.

चंगावल्ली मैनेजमेंट कंसल्टेंट के अलावा पुलिसिंग के विशेषज्ञ माने जाते हैं. उत्तर प्रदेश पुलिस अकसर विवादों में रहती है और उसकी कार्यशैली पर उंगलियां उठती रही हैं. दूसरी तरफ यूपी पुलिस इसबात पर जोर देती रही है कि उसके पास संसाधनों की भारी कमी है.

ऐसे में अखिलेश सरकार ने चंगावल्ली को यह सलाह देने के लिए नियुक्त किया है कि वह यूपी पुलिस का विस्तृत स्टडी करें और उसे उत्साहित, काम के प्रति संवेदनशील और जिम्मेदार बनाने के उपायों से जुड़ी सलाह दें.

चंगावल्ली अगले कुछ महीनों तक इस विषय पर स्टडी करके विस्तृत रिपोर्ट सौंपेंगे. इसी बुनियाद पर राज्य सरकार पुलिस को मॉडर्न बनाने के अलावा जरूत के हिसाब से संसादन उप्लबद करायेगी. उत्तर प्रदेश के गृह सचिव कमल सक्सेना के मुताबिक वेंकट चंगावल्ली पुलिस बल के लिए उपलब्ध संसाधनों और जिलों में स्थापित पीसीआर आदि की कार्य प्रणाली का अध्ययन करेंगे.

वर्तमान व्यवस्था के अंतर्गत विभिन्न जिलों में विसंगतियों का भी उल्लेख वो अपनी रिपोर्ट में करेंगे. वेंकट चंगावल्ली की एक विस्तृत रिपोर्ट के बाद ही पुलिस महकमे को आधुनिक बनाने के लिए सरकार बजट तय करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*