राजद पर लालू परिवार का कसेगा शिकंजा

आज पटना में राजद की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हो रही है। इसमें घोषित रूप से आगामी विधान सभा चुनाव को लेकर पार्टी की रणनीति और जनता परिवार के विलय को लेकर मं‍थन होगा। लेकिन असल में पार्टी पर लालू परिवार का शिंकजा कसने की कवायद होगी।

नौकरशाही ब्‍यूरो

 

पटना के पांच सितारा होटल में हो रही कार्यकारिणी की बैठक में लालू यादव की तीन संतानों मीसा भारती, तेज प्रताप यादव और तेजस्‍वी यादव को लॉच करने की कोशिश की जाएगी। मीसा भारती लोकसभा चुनाव में पाटलिपुत्र से चुनाव हार चुकी हैं। इस बार विधान सभा चुनाव में अपनी किस्‍मत आजमाना चाहती हैं। दूसरे, तेजप्रताप और तेजस्वी यादव भी इस बार विधान सभा चुनाव लड़ना चाहते हैं। ये तीनों को किन सीटों चुनाव लड़ना है, अभी तय नहीं है। लेकिन यह तय है कि ये तीनों यादव बहुल विधानसभा क्षेत्रों में अपनी किस्‍मत आजमाएंगे।

 

कार्यकारिणी की बैठक में तीनों का शामिल होना तय माना जा रहा है, हालांकि उनकी क्‍या भूमिका होगी, अभी तय नहीं है। इस बैठक में पार्टी के सभी सांसद, विधायक, विधान पार्षद के साथ कार्यकारिणी के सदस्‍य आमंत्रित हैं। हाल के दिनों में पार्टी की नीतियों से असहमति जाहिर करने वाले सांसद पप्‍पू यादव व पार्टी लाइन से हटकर चलने वाले राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह भी शामिल हो रहे हैं। यह भी माना जा रहा है कि कार्यकारिणी में सभी निर्णयों के लिए राजद प्रमुख लालू यादव को अधिकृत कर दिया जाएगा। इसके बाद फिर राजद का सत्‍ता और संगठन 10 सर्कुलर रोड (राबड़ी देवी का आवास) के अधीन हो जाएगा। लेकिन अब निर्णय लालू यादव के बजाये उनकी संतानों के आपसपास केंद्रित होगा और पार्टी का भविष्‍य भी उन्‍हें माना जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*