शिक्षा मंत्री वृशिण पटेल ने कहा कि जगजीवन राम संसदीय अध्ययन एवं राजनीतिक शोध संस्थान को उत्तर भारत के सर्वश्रेष्ठ अध्ययन केन्द के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राजनीति का सीधा संबंध देशहित से है। विधायी सदनों के सदस्यों की प्रतिभा को विकसित करने में यह संस्थान अपना महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। समाज में राजनीतिक जागरूकता लाने का भी कार्य कर सकता है। श्री पटेल संस्थान की प्रथम त्रैमासिक बुलेटिन का लोकार्पण कर रहे थे। उन्होंने संस्थान की योजनाओं के क्रियान्वयन में पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।unnamed (2)

आद्री के सचिव शैवाल गुप्ता ने कहा कि संस्थान बिहार से संबधित ड्क्यूमेंटेशन का सभी कार्य करे, जिससे हमारा समाज लाभांवित हो। उन्होंने कहा कि संस्थान का विकास इस तरह से किया जाए कि बिहार के संर्दभ में शोध हेतु सभी तरह के सामग्री संस्थान में उपलब्ध हो।   इस अवसर पर विधान पार्षद डा0 राम वचन राय ने अपनी शुभकामना देते हुए कहा कि यह संस्थान अपने नाम के अनुरूप संसदीय अध्ययन एवं राजनीतिक शोध का केन्द बने।

 

मौके पर उपस्थित पूर्व डीजीपी डी0 एन0 गौतम ने ड्क्यूमेंटेशन की महत्ता को बताते हुए कहा कि हम इसके माध्यम से राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय मामलों का समाधान कर सकते हैं।   कार्यक्रम का संचालन निदेशक श्रीकान्त ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन रजिस्ट्रार सरोज कुमार द्विवेदी ने किया । मौके पर संस्थान के सदस्यों सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। इस दौरान वक्‍ताओं ने इस बात पर भी बल दिया कि इसके अध्‍ययन का क्षेत्र व्‍यापक हो, ताकि विविध प्रकार के विषयों पर लोग शोध कार्य कर सकें।

By Editor