राज्य के सभी जेल, कोर्ट और पटना हाईकोर्ट में होगी वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा : उपमुख्यमंत्री

अधिवेशन भवन में ऑनलाइन जेम पोर्टल (GeM Portal) से सामग्रियों की खरीद में बेहतरीन प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कृत करने के बाद सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि 126 करोड़ की लागत से राज्य के सभी 58 जेल, 62 कोर्ट और पटना हाईकोर्ट को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा से जोड़ने की योजना स्वीकृति की गई है। योजना पूरी हो जाने के बाद अभियुक्तों को ट्रायल व गवाही के लिए कोर्ट आने की जरूरत नहीं होगी।

नौकरशाही डेस्क

उन्होंने कहा कि ‘सहज तकनीक योजना’ के तहत एक पोर्टल पर विभिन्न विभागों की 74 योजनाओं की जानकारी उपलब्ध होगी। कोई भी व्यक्ति वहां योजनाओं से संबंधित अपनी पात्रता देख कर वहीं पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेगा। यह पोर्टल सिंगल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के तौर पर कार्य करेगा। बिहार बायोमैट्रिक्स सिस्टम के तहत सभी विभागों में पदाधिकारियों व कर्मचारियों की बायोमैट्रिक्स उपस्थिति दर्ज करने की व्यवस्था विकसित की जा रही है। पटना के इको पार्क में वाई-फाई सेवा उपलब्ध कराने के लिए 10 स्थान चिन्ह्ति किए गए हैं। 60 मिनट के स्लॉट में वाई-फाई सेवा उपलब्ध करायी जायेगी।

मोदी ने कहा कि बिहार के सरकारी विभागों में ऑनलाइन खरीददारी में विगत दो महीने में दो गुने से अधिक की प्रगति हुई है। 10 सितम्बर तक जहां 46.70 करोड़ की, वहीं अब तक 127 करोड़ की खरीददारी हुई है और 32 करोड़ की खरीद प्रक्रियाधीन है। त्वरित, पारदर्शी और बाजार से कम दर के अलावा जेम से खरीददारी की प्रक्रिया ऑनलाइन व कैशलेस है।

इस मौके पर जेम प्रेरक के तौर पर आईजी प्रोविजन, कमल किशोर सिंह और वित्त विभाग के संयुक्त सचिव उदयन मिश्रा सहित पटना नगर निगम, पुलिस मुख्यालय, बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय,बी आर अम्बेदकर विवि, मुजफ्फरपुर, मगध विवि, एमआईटी, मुजफ्फरपुर, कई नगर पंचायतों सहित 20 टॉप खरीददारों तथा 10 विभागों को जेम से खरीद करने के लिए पुरस्कृत किया गया।

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*