राज्‍यपाल मृदुला सिन्‍हा ने राजभवन में किया बिहार के कलाकारों का सम्‍मान

कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग, बिहार और कला संस्कृति निदेशालय, गोवा के तत्‍वावधान में गोवा की सांस्कृतिक राजधानी माने जाने वाले फोंडा के राजीव गांधी कला केन्द्र में बिहार महोत्‍सव 2018 का सफलतापूर्वक समापन हो गया। इस दौरान गोवा की महामहिम राज्‍यपाल श्रीमती मृदुला सिन्‍हा ने बिहार के कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग के मंत्री कृष्‍ण कुमार ऋषि समेत बिहार से आये सभी कलाकारों को राजभवन में आमंत्रित किया और उन्‍हें सम्‍मानित किया।

नौकरशाही डेस्क

बाद में ऋषि ने बिहार महोत्‍सव के सफल आयोजन के लिए महामहिम राज्‍यपाल, कला संस्‍कृति निदेशालय, गोवा, मिथिला समाज, छठ पूजा समिति और गोवा के लोगों का आभार व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने कहा कि गोवा में बिहार महोत्‍सव के सफल आयोजन में इन सबों का सार्थक सहयोग मिला। यहां लोगों ने अतिथि देवो भव: परंपरा के साथ हमारा सत्‍कार किया। महोत्‍सव में दोनों राज्‍यों के लोगों की सहभागिता देखने को मिली।

उधर, तीन दिवसीय बिहार महोत्‍सव के अंतिम दिन समापन समारोह से पहले कलाकारों ने अपनी कला के जरिये बिहार को गोवा में प्रस्‍तुत किया। महोत्‍सव के अंतिम दिन की शुरूआत बिहार संगीत नाटक अकादमी द्वारा बिहार के गौरव गान से हुआ, जिसे महोत्‍सव में आये दर्शकों को खूब पसंद आयी। उसके बाद भिखारी ठाकुर परंपरा की मशहूर भोजपुरी लोक गायिका चंदन तिवारी भोजपुरी लोकगीत प्रस्‍तुत किया, जिस पर खूब तालियां बजीं। उन्‍होंने भोजपुरी में एक से बढ़ कर एक लोकगीत पर लोगों को खूब झूमाया। इसे बाद अनु सिन्‍हा ने उर्वशी नृत्‍य नाटिका की प्रस्‍तुत दी। वंदना ज्‍योर्तिमयी नज्‍म/गजल किया। अमित पासवान लोकगीत और पूर्णिया कला रंग मंच द्वारा रोटी नाटक का मंचन किया गया। कुमारी अभिलाषा ने शास्‍त्रीय गायन किया। रंजना झा मैथिली लोकगीत प्रस्‍तुत किया। दरभंगा के समित मल्लिक ध्रुपद और विश्‍वनाथ शरण सिंह द्वारा नौटंकी नृत्‍य नाटिका की रंगारंग प्रस्‍तुति के साथ बिहार महोत्‍सव 2018 का समापन हो गया।

समापन समारोह में कला संस्‍कृ‍ति एवं युवा, विभाग के उप सचिव तारानंद वियोगी, बिहार संगीत नाटक अकादमी के सेक्रेटरी विनोद अनुपम,छठ पूजा समिति गोवा के महासचिव सिद्धेश्‍वर नाथ मिश्र और पीआरओ रंजन सिन्‍हा भी मौजूद रहे।

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*