केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने देश में स्वच्छ ऊर्जा के विकल्पों को विस्तार देने की प्रतिबद्धता दुहराते हुये आज कहा कि बिहार सरकार राज्य में सौर ऊर्जा क्षेत्र का विकास करने के लिए जितने भी प्रस्ताव भेजेगी, केंद्र उसे मंजूरी देने को तैयार है। 
श्री गोयल ने अपने मंत्रालय के तीन वर्ष की उपलब्धियों का विवरण देने के लिए यहां आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग कार्यक्रम में पूछे गये सवाल का जवाब देते हुये कहा कि सौर ऊर्जा क्षेत्र का विकास करने के लिए हमने सौर पार्क योजना शुरू की है। साथ ही सरकारी भवनों, कार्यालयों, विद्यालयों और अस्पतालों की छत पर सोलर रूफटॉप लगाने के लिए हम सब्सिडी भी दे रहे हैं। इसलिए, मैं चाहूंगा कि बिहार में इस क्षेत्र के विकास को और गति देने के लिए राज्य सरकार अधिक से अधिक प्रस्ताव भेजे, हम सभी प्रस्तावों को मंजूरी देने के लिए तैयार हैं।

 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार घरों, कार्यालयों और औद्योगिक इकाइयों की छतों पर सौर ऊर्जा के रूफटॉप लगाने के साथ ही किसानों को बिजली की ऑफग्रेड देने के उद्देश्य से सौर पार्क स्थापित करने के जितने भी प्रस्ताव भेजेगी केंद्र सरकार उसे अवश्य मंजूरी देगी। उन्होंने कहा कि यदि राज्य सरकार इस दिशा में दो कदम चलेगी तो केंद्र चार कदम आगे बढ़ने को तैयार है।

By Editor