राशनकार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने से घटेगा भ्रष्‍टाचार

केन्द्रीय खाद्य, उपभोक्ता मामले एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने खाद्य सुरक्षा कानून के तहत जन वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं का नाम आधार कार्ड से जोड़ने की सलाह दी और कहा कि इससे भ्रष्टाचार पर रोक लगाया जा सकेगा।  श्री पासवान ने पटना में भारतीय खाद्य निगम (बिहार क्षेत्र) और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश के अन्य राज्यों में जन वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं को आधार कार्ड से जोड़ दिया गया है लेकिन बिहार में अभी भी अधिकांश लोग इससे वंचित हैं । उन्होंने कहा कि आंध्रप्रदेश , चंडीगढ़ और छत्तीसगढ़ में सौ प्रतिशत उपभोक्ताओं को आधार कार्ड से जोड़ दिया गया है। ramvi

 
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि आधार कार्ड से उपभोक्ताओं को जोड़ने पर फर्जी तरीके से खाद्यान्न का उठाव नहीं हो सकेगा । सही उपभोक्ताओं को ही इसका लाभ मिलेगा । उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों में दो करोड़ 62 लाख फर्जी राशन कार्ड पकड़ा गया है । इसका खुलासा राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने पर ही हुआ है ।  श्री पासवान ने कहा कि बिहार में कुल एक करोड़ 54 लाख लोगों का राशन कार्ड बना हुआ है । उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा कानून के तहत लाभान्वितों को प्रत्येक माह की 20 तारीख को खाद्यान्न देने का प्रावधान है।

 

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि खाद्यान्न के भंडारण के लिए बिहार में पर्याप्त संख्या में गोदाम नहीं है और इसके लिए राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ बातचीत की गयी है । पर्याप्त गोदाम होने से तीन से चार माह का अग्रिम खाद्यान्न रखने की व्यवस्था हो सकेगी । उन्होंने कहा कि बिहार में खाद्यान्न भंडारण के आधुनिकीकरण के लिए साइलो पर भी चर्चा की गयी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*