राष्ट्रपति के समक्ष विकास का खाका पेश किया राज्यपाल ने

राष्ट्रपति भवन में आयोजित ‘राज्यपालों के सम्मेलन’ में बिहार के राज्यपाल राम नाथ कोविन्द ने विभिन्न बिन्दुओं पर व्यापक रूप से बिहार का पक्ष रखा है। ज्ञातव्य है कि इस दो दिवसीय सम्मेलन में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी मौजूद थे।4d207b24-7c00-42fd-a1a8-63931a6ab294

 

सम्मेलन को संबोधित करते हुए राज्यपाल श्री कोविन्द ने सम्मेलन के पूर्व निर्धारित मुख्य छः मुददों पर अपने विचार रखे। राज्यपाल ने ‘स्वच्छ भारत अभियान’, ‘स्मार्ट सिटी योजना’, ‘2022 तक सबको घर’, ‘युवाओं के लिए रोजगार सृजन’  (कौशल उन्नयन के विशेष संदर्भ में),  ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के अन्तर्गत रोजगार के अवसर बढ़ाने, आतंकवाद एवं उग्रवादी गतिविधियों के सन्दर्भ में आन्तरिक एवं बाह्य सुरक्षा तथा उच्च शिक्षा में गुणवत्ता सुधार जैसे प्रमुख मुद्दों पर विशेष रूप से बिहार का पक्ष रखा।

 

राज्यपाल ने अपने संबोधन के दौरान बिहार में आतंकवाद एवं उग्रवाद के नियंत्रण हेतु राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी तथा ‘स्वच्छ भारत अभियान’, ‘2022 तक सबके लिए घर’ एवं ‘स्मार्ट सिटी’ आदि योजनाओं के सन्दर्भ में बिहार की तैयारियों के संदर्भ में अवगत कराया। राज्यपाल ने अपने संबोधन के दौरान राज्य सरकार के ‘सात निश्चयों’  की भी जानकारी सम्मेलन में दी। राज्यपाल ने अपने संबोधन में राजभवन, पटना में आयोजित ‘कुलपतियों के सम्मेलन’ के बारे में भी सबको अवगत कराते हुए कहा कि राज्य में उच्च शिक्षा में गुणवत्ता सुधार के लिए शैक्षणिक-अकादमिक एवं परीक्षा-कैलेण्डर के संबंध में जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*