रिजर्व बैंक के अगले गर्वनर होंगे रघुराम राजन

रघुराम जी. राजन को भारतीय रिजर्व बैंक का नया गवर्नर नियुक्त किया गया है वह फिलहाल वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार हैं.राजन मौजूदा गवर्नर डी. सुब्बाराव का स्थान लेंगे.

राजन अभी मुख्य आर्थिक सलाहकार हैं

राजन अभी मुख्य आर्थिक सलाहकार हैं

सुब्बाराव का रिजर्व बैंक गवर्नर के तौर पर पांच साल का कार्यकाल 4 सितंबर 2013 को खत्म हो जायेगा.
राजन रिजर्व बैंक के 23 वें गर्वनर होंगे.

एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार ‘‘प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रघुराम राजन की तीन साल के लिये रिजर्व बैंक गवर्नर के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी.’’ अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के मुख्य अर्थशास्त्री राजन को पिछले साल अगस्त में वित्तीय मंत्रालय में मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया गया था.

खुले विचार के अर्थ शास्त्री

अपने खुले और स्पष्ट विचारों के लिये जाने जाने वाले राजन प्रधानमंत्री के मानद आर्थिक सलाहकार भी रहे हैं. वर्ष 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट की भविष्यवाणी करने के लिये भी उन्हें जाना जाता है.

आईआईएम अहमदाबाद और आईआईटी दिल्ली के छात्र रहे राजन ने अपनी डाक्टरेट मेस्साचुसेट्स इंस्टीट्यूटी ऑफ टैक्नालॉजी से की. वह शिकागो यूनिवर्सिटी के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में प्रोफेसर थे.
राजन ने कहा भारतीय अर्थव्यवस्था के समक्ष अभी गंभीर चुनौतियां हैं और हमरे पास कोई जादू की छड़ी नहीं जिस घुमा कर स्थितियों को अचानक ठीक किया जा सके. सरकार और रिजर्व बैंक इस मामले में मिल कर अच्छा काम कर रहे हैं. इसमें कोई संदेह नहीं कि आने वाले दिनों में स्थितियां सुधर जायेंगी.

राजन ऐसे समय में रिजर्व बैंक की कमान संभाल रहे हैं जब रुपये के मूल्य में लगातार गिरावट और अर्थव्यवस्था में मंदी की आलम है. वह इन चुनौतियों से कैसे निपटेंगे यह भविष्य की उनकी रणनीति पर निर्भर करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*