रेल कर्मियों को मिलेगा 78 दिन का बोनस

सरकार ने रेलकर्मियों को इस साल त्योहार के मौके पर 78 दिन के वेतन के बराबर उत्पादकता आधारित बोनस देने का फैसला किया है, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की नई दिल्‍ली में हुई बैठक में यह फैसला किया गया।

बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। रेलवे के वित्तीय संकट के बावजूद इस साल भी रेलकर्मियों को 78 दिन का बोनस दिए जाने की घोषणा की गयी है जिसका लाभ 12.58 लाख रेलकर्मियों को मिलेगा। इस फैसले से रेलवे पर करीब एक हज़ार करोड़ रुपये का भार पड़ने की संभावना है। इससे प्रति कर्मचारी करीब नौ हजार रुपये का बोनस मिलने का अनुमान है। इससे पिछले चार साल भी रेलकर्मियों को इतना ही बोनस मिला था।

सरकार ने भारतीय पर्यटन विकास निगम (आईटीडीसी) के तहत अशोका ब्रांड से संचालित तीन और होटलों को संबंधित राज्य सरकारों को सौंपने का निर्णय लिया है, जिससे केन्द्र को 24.34 करोड़ रुपये का राजस्व मिलेगा। श्री जेटली ने बताया कि कुछ महीने पहले आईटीडीसी के तीन होटल संबंधित राज्य सरकारों को सौंपे गये थे। अब तीन और होटलों को राज्य सरकारों को देने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि अशोका जयपुर, ललित महल पैलेस मैसूर और ईटानगर स्थित अशोका होटल संबंधित राज्य सरकारों सौंपे जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*