लाखों परीक्षार्थियों के मन तक पहुंच मोदी ने जगाया उत्साह

पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात  में 10वीं, 12 वीं की परीक्षा दे रहे टीनएजर्स युवाओं को संबधित कर उनमें आत्मविश्वास और उत्साह भरने की कोशिश की.modi.mankibat

इतना ही नहीं मोदी ने इस कार्यक्रम में सचिन तेंदुलकर, विश्नाथन आनंद से ले कर आध्यात्मिक गुरु मोरारी बापू के संदेश भी सुनवाये.

यह कार्यक्रम ग्यारह बजे आकाशवाणी और दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया. मोदी के मन की बात का यह 17 वां संस्करण तब प्रसारित किया गया है जब दो दिन बाद से देश भर में लाखों बच्चे दसवीं, 12वीं और प्रतियोगी परीक्षायें देने वाले हैं. इन परीक्षाओं को ध्यान में रख कर नरेंद्र मोदी ने खास तौर पर युवाओं को लक्षित कर अपनी बात रखी.

उन्होंने बच्चों से कहा कि आप खुद लक्ष्य तय करें और उसे हासिल करें। आप अपना नजरिया बदलें और बड़ा उद्देश्य लेकर आगे बढे़ं। शांत रहें और आत्मविश्वास रखें। योग करना जारी रखें।

 

सचिन व विश्वानाथन आनंद का भी संदेश

अपने कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने बोर्ड परीक्षा दे रहे छात्रों तक क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का संदेश पहुंचाया, जिसमें सचिन ने छात्रों से अपने लिए रियल अचीवेबल टार्गेट तय करने का आह्वान किया।

 

मोदी ने ग्रैंड मास्टर विश्वनाथन आनंद की शुभकामनाएं भी सुनायी जिसमें उन्होंने परीक्षा से पहले अच्छी तरह आराम करने, अच्छी नींद लेने और शांत चित्त से सवालों के जवाब देने का सुझाव दिया।

 

पीएम मोदी ने परीक्षार्थी छात्रों के लिए आध्यात्मिक गुरू मोरारी बापू का संदेश भी सुनाया। मोरारी बापू ने छात्रों से कहा कि वे परीक्षा के समय कोई बोझ न रखें, चित्त शांत रखें, खुश रहें, सफलता मिलेगी।

 

मोदी ने कहा कि अनुशासन सफलता को मजबूत बनाने की आधार शिला है इसलिए छात्रों को दूसरों से स्पर्धा करने की बजाय खुद से स्पर्धा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आशाओं के बोझ के नीचे मत दबिये, अपना लक्ष्य खुद निर्धारित कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*