लालू के आरोपों को नसीम जैदी ने नकारा

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने बिहार में पुलिस और प्रशासनिक महकमे में किये गये तबादलों को लेकर राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के आरोप को  गलत और निराधार करार दिया है। श्री जैदी ने पटना में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आयोग ने भारतीय प्रशासनिक और  भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों का तबादला वर्तमान नियम-कायदे के तहत ही किया है । 

The Chief Election Commissioner, Shri V.S. Sampath along with the Election Commissioners, Shri H.S. Brahma and Dr. Syed Nasim Ahmad Zaidi addressing a Press Conference, in New Delhi on January 12, 2015.

 

 

उन्होंने कहा कि आयोग इस तरह का निर्णय किसी भी चुनाव वाले राज्य में निष्पक्ष और भयमुक्त मतदान सुनिश्चित कराने के लिये लेता रहा है । गौरतलब है कि श्री यादव ने हाल ही में आरोप लगाया था कि चुनाव आयोग ने राज्य सरकार से  सलाह लिये बगैर वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के तबादले कर दिये । उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा था कि इससे पहले आयोग पदस्थापन के लिए राज्य सरकार की ओर से दिये गये तीन नामों में से ही किसी अधिकारी को पदस्थापित करता था लेकिन इस बार ऐसा नहीं किया गया ।
मुख्य चुनाव आयुक्त ने एक जाति विशेष से पार्टी उम्मीदवार को समर्थन देने की श्री लालू प्रसाद यादव की अपील से संबंधित एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि राघोपुर में दिये गये उनके पूरे भाषण को आयोग सुनेगा और उसके बाद यदि आचार संहिता का उल्लंघन पाया गया तो यथोचित कार्रवाई की जायेगी ।  श्री जैदी ने राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के अध्यक्ष और केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री  उपेन्द्र कुशवाहा की मतदाताओं से वोट के साथ नोट भी देने की अपील के बारे में पूछे जाने पर कहा  कि आयोग इस मामले को भी देखेगा और आचार संहिता का उल्लंघन पाये जाने पर उचित कार्रवाई  करेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*