लालू ने किया फेसबुक पर सवाल तो मचा गया बवाल

पीएम मोदी अपने हर विदेश दौरे की तरह चीन में भी सेलफी लेना नहीं भूले. बस क्या था लालू प्रसाद ने इसे ले कर फेसबुक पर तीन सवाल दागे जिसके बाद बहस की जंग छिड़ गयी है.

लालू प्रसाद का फेसबुक पेज

लालू प्रसाद का फेसबुक पेज

 नौकरशाही डेस्क

लालू प्रसाद ने संडे रिलैक्स के मूड में अपने पेज पर लिखा- ” सेल्फ़ी ” ” सेल्फ” और ” सेल्फिश ” का हिंदी अर्थ क्या होता है मित्रो” ?

अमूमन जॉली मूड में रहने वाले लालू प्रसाद के इस पोस्ट के बाद लोगों ने मिली जुली प्रतिक्रिया देने शुरू कर दी. मोदी के हामियों ने जहां इस पोस्ट पर तीखी प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी है वहीं लालू के हामी उनके इस पोस्ट की हिमायत में कूद पड़ें हैं. कुछ लोग लालू प्रसाद के इस सवाल को अपने-अपने ढ़ंग से परिभाषित करने में लगे हैं तो कुछ लोग अमर्यादित टिप्पणी पर भी उतर आये हैं.

लालू के खिलाफ टिप्पणी करने वालों की सामाजिक पृष्ठभूमि देखने से पता चलता है कि वे एक खास समाज के लोग हैं.

अशरफ हुसैन ने अपनी प्रतिक्रिया में लिखा है- नशा तम्बाकू का हो या शराब का या सत्ता का नशा बुरा है।ग़रीबी में जन्मे मनुष्य जब आसमानों पे उड़ने लगें तो वो मैं, मैं, मैं, मैं, मैं करते करते self, selfish, selfie तक पहुँच जाते हैं.

वहीं शारिक अहमद खान ने लालू के सेल्फी, सेल्फ और सेलफिश के जवाब में लिखा है-   स्वत: , स्वयं और स्वार्थी कह सकते हैं , उदाहरण के रूप में एक वाक्य देखें — स्वार्थी मोदी जी स्वत: स्वयं की तस्वीर हर विदेश दौरे में खींचते हैं

 

जबकि मनंजय कुमार ने लिखा मोदी का नाम लिये बिना लिखा- खटका उनकी आँख में, एक शख्स का सूट।
जो खादी की ओट में, गये मुल्क को लूट॥

इस पर पंकज कुमार की प्रतिक्रिया देखिए- रउआ रहे देहीं , अपने के समझ में नय अयतय । खइबु घास – पात (चारा) औ अंग्रेजी समझे के कोशिश करबू ..छोड़ दा तू .. तहरो से ना हो पाई , तू जा भैंस चाराबअ.

मनोहर मिश्रा ने लिखा है- सेल्फ का मतलब होता है अपने हिंदुस्तान के बारे में, पाकिस्तानियों के बारे में नहीं.

कुछ लोगों ने ऐसी अमर्यादित टिप्पणी भी की है जिसकी चर्चा अनुचित है. इन भद्दी टिप्पणियों पर  विश्णु यादव ने लालू प्रसाद को मुखातिब करते हुए लिखा है- लालु जी कुछ भक्त अभी भी पगलाए है.

जबकि धीरज मिश्रा ने लिखा है- इसका मतलब उहे है जे आप बिहार के जनता के साथ 25 बरस से किये हैं। self और selfish का मतलब आप से बढ़िया कौन जनता है लालू जी?

लालू प्रसाद के इस पोस्ट के बाद  तीन घंटे में तक 700 से ज्यादा लाइक्स आ चुके हैं जबकि 20 लोगों ने अब तक शेयर किया है जबकि 250 से ज्यादा लोगों ने इस पोस्ट पर प्रतिक्रिया दी है. लाइक, कमेंट्स और शेयर करने वालों की संख्या लगातार बढ़ने का सिलसिला जारी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*