लाल जोड़े में डांडिया के साथ रज – रज कर झूमी पटना की महिलाएं

शारदीय नवरात्र में राजधानी पटना धीरे – धीरे देवी दुर्गा की उपासना में डूब रहा है, यही वजह है कि हर जगह इस नवरात्र कई भक्तिमय आयोजन देखने को मिल रहे हैं। ऐसा ही एक आयोजन महिला विकास संघ की ओर से माता की चौकी का आयोजन आज होटल ग्रैंड सेलीब्रेशन, न्यू बायपास पटना में किया गया, जहां देवी दुर्गा के जयकारे से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया। इस दौरान मंच की महिलाओं ने लाल रंग के खास परिधान में माता की चौकी को काफी मनोरम बना दिया था। माता की चौकी के अलावा यहां नवरात्र का प्रसिद्ध नृत्य डांडिया प्रतियोगिता का भी भव्य आयोजन किया गया, जिसमें मंच की महिलाएं रज – रज कर झूमी और पूरे आयोजन को यादगार बना दिया। 

नौकरशाही डेस्क

वहीं माता की चौकी के आयोजन के मौके पर महिला विकास मंच की मुख्य संरक्षक वीणा मानवी ने बताया कि शक्ति की प्रतीक माँ दुर्गा के आगमन पर महिला विकास मंच हर साल इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन करती है, जिसका मकसद माँ दुर्गा की आराधना तो होता ही है। साथ में महिलाओं की समृद्धि को भी दिखाना होता है। हम बताना चाहते हैं कि बिहार की महिला किसी से कम नहीं है। यही वजह है कि हम अपने परम्परागत त्यौहारों को बहुत शिद्दत से मनाते हैं और समाज को बताना चाहते हैं कि महिला अबला नहीं है।

वीणा मानवी ने कहा कि इस मंच की परिकल्पना समाज के उन महिलाओं के लिए किया गया था, जो आर्थिक,सामाजिक, शैक्षणिक रूप से कमजोर हैं। इसके लिए हम बीते सालों से काम करते रहे हैं, जिसके कई सकारात्मक परिणाम भी आये हैं। अब हमने इसका दायरा बढ़ाया है और हम बड़े स्तर पर देशभर में इस मंच के माध्यम से काम की शुरूआत कर चुके हैं। बता दें कि माता की चौकी में कांति केसरी, बबिता सिंह,वंदना रॉय, रेणु जायसवाल, कंचन माला,फाहिमा, सीमा सिंह, ज्योति, भावना शर्मा समेत बड़ी संख्या में महिला विकास मंच की महिलाएं माता की चौकी में शामिल हुईं।

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*