विधानसभा कर्मचारियों की नियुक्ति की पार‍दर्शिता के लिए पोर्टल लॉंच

बिहार विधानसभा सचिवालय में कर्मचारियों की नियुक्ति में पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आज एक नया पोर्टल लॉन्च किया गया, जिसपर अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन लिये जाएंगे और नियुक्ति की पूरी प्रक्रिया एक स्वतंत्र एजेंसी के जिम्मे होगा। 

बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने नये पोर्टल को लान्च करने के बाद कहा कि पूर्व में विधानसभा सचिवालय में नियुक्ति को लेकर कई बार असंतोष व्यक्त किया जाता था और इसी के मद्देनजर बिहार विधानसभा सचिवालय भर्ती एवं सेवा शर्त नियमावली 2018 बनायी गयी है। उन्होंने कहा कि इस नियमावली को मंत्रिमंडल की स्वीकृति भी मिल चुकी है।  श्री चौधरी ने कहा कि नई नियमावली के तहत विधानसभा सचिवालय के कर्मचारियों और अधिकारियों की नियुक्ति की जायेगी, जिसमें पूरी पारदर्शिता और निष्पक्षता दिखेगी।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सभा सचिवालय में अधिकारियों की नियुक्ति अब बिहार लोकसेवा आयोग (बीपीएससी) के द्वारा आयोजित की जाने वाली संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम से की जायेगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष बीपीएससी के माध्यम से विधानसभा सचिवालय के कुल 27 अधिकारियों की नियुक्ति होगी और इसके लिए पूर्व में ही विज्ञापन प्रकाशित किया जा चुका है।
श्री चौधरी ने कहा कि आज लाॅन्च किये गये पोर्टल पर कुल 103 कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। उन्होंने कहा कि आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया से लेकर परीक्षा आयोजित करने और नियुक्ति की अनुशंसा किये जाने की जिम्मेवारी एक स्वतंत्रत एजेंसी को दी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*