विश्व बैंक की कारोबारी सुगमता रिपोर्ट में भारत ने हासिल की खास उपलब्धि

उपमुख्‍यमंत्री व वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने विश्व बैंक की कारोबारी सुगमता रिपोर्ट-2019 में भारत के 23 स्थान की लंबी छलांग को केन्द्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की आर्थिक नीतियों का परिणाम बताया और कहा कि इससे जहां एक ओर उद्योग-व्यापार में निवेश बढ़ेगा वहीं युवाओं के लिए रोजगार के अवसर तेजी से बढ़ेंगे।

श्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि विश्व बैंक की कारोबारी सुगमता रिपोर्ट-2019 में 23 पायदान की छलांग के साथ भारत 77वें स्थान पर आ गया है, जबकि 2014 में 190 देशों की सूची में हमें 142वीं पायदान तक गिरा दिया गया था। राजग सरकार के एकल खिड़की प्रणाली और डिजिटल इंडिया पर जोर देने से कारोबारी सुगमता में देश चार साल में 65 स्थान ऊपर आया। वैश्विक रैंकिंग में बड़ी छलांग से देश में उद्योग-व्यापार में निवेश बढ़ेगा और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर तेजी से बढ़ेंगे।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की राजग सरकार के लगातार प्रयासों से दीपों के त्योहार दीपावली से करीब एक सप्ताह पहले 11 करोड़ लोगों के प्रदेश में हर घर को बिजली का कनेक्शन दे दिया गया। जिस बिहार में 15 साल पहले पटना,भागलपुर, गया मुजफ्फरपुर जैसे प्रमुख शहरों को भी पूरी बिजली नहीं मिलती थी और लालटेन ही गांव की पहचान हुआ करते थे, उस राज्य के सभी गावों में पिछले साल बिजली पहुंचा दी गई। राजग सरकार ने पूर्ण विद्युतीकरण से लालटेन युग को समाप्त कर दिया है, लेकिन कुछ लोग आज भी उसी मानसिकता में बने रहना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*