बिहार के दो भूमिहार नेता हैं ललन सिंह और वीणा देवी। वीणा देवी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में मुंगेर में ललन सिंह का पराजित किया था। सूरजभान सिंह की पत्नी होना सांसद वीणा देवी का अतिरिक्त परिचय है।

 वीरेंद्र यादव 

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर 2014 के लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों द्वारा सौंपे गये खर्चे का ब्योरा उपलब्ध है। सीईओ बिहार की ओर से उम्मीदवारों के खर्चे की जानकारी लोकसभावार अपलोड की गयी है। अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों के लिए खर्चे का फार्मेट भी अलग-अलग है। इस कारण आपको आंकड़ा जुटाने में परेशानी भी हो सकती है। लेकिन कुछ उम्मीदवारों के संबंध में अपलोड की गयी जानकारी सही नहीं है।

मुंगेर लोकसभा क्षेत्र के संबंध में अपलोड डाटा में बड़ा कंफ्यूजन हो गया है। आयोग ने लोजपा की वीणा देवी के आंकड़ों के साथ वीणा देवी द्वारा खर्चे की सौंपी जानकारी को अपलोड किया है। लेकिन आयोग ने राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह के साथ ‘नाइंसाफी’ कर दी है। सीईओ बिहार की साईट पर ललन सिंह के खर्चे वाले कॉलम में भी वीणा देवी का कागजात अपलोड कर दिया गया है। जब आप ललन सिंह का लिंक खोलने का प्रयास करेंगे तो वीणा देवी के खर्चे की जानकारी ही मिलेगी। अटैच फोटो के स्क्रीन शॉट में आप देख सकते हैं कि नाम राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह का शो कर रहा है और कागजात पर हस्ताक्षर वीणा देवी का है। इस तरह की शिकायतें और भी हो सकती हैं।

By Editor