शगुन के साथ ‘परमानेंट गठजोड़’ पर लगी मुहर

लालू यादव की पुत्री राजलक्ष्‍मी और मुलायम सिंह के पोते सांसद तेज प्रताप यादव की शादी की औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो गयी। आज लखनऊ में  मुलायम सिंह यादव के विक्रमादित्य मार्ग स्थित सरकारी आवास पर शगुन की रस्‍म पूरी हुई। इसके बाद लालू यादव ने कहा कि अब तो दोनों में परमानेन्ट गठजोड़ हो रहा है। तेज प्रताप यादव मुलायम सिंह यादव के भतीजे के पुत्र हैं और उनके इस्तीफे से रिक्त हुई मैनपुरी सीट से सांसद चुने गये हैं।lalu lakh

 

शगुन के मौके राजनीतिक चर्चा भी जमकर हुई। यूपी के लोक निर्माण विभाग के मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि अब गठबन्धन टूटने का सवाल ही नहीं उठता।  उन्होंने कहा कि नेताजी और लालू यादव में हमेशा अच्छे रिश्ते रहे हैं और अब तो हम स्थायी रुप से एक होने जा रहे हैं। गत 28 नवम्बर को दिल्ली में मुलायम सिंह यादव के घर पर दोनों परिवारों की शादी के सिलसिले में मुलाकात हुई थी। उसी दिन शगुन की तारीख भी तय हो गयी थी।

 

देश के दोनों दिग्गज यादव नेताओं में यूं तो हमेशा निकटता देखी गयी है, लेकिन 1997 में मुलायम सिंह यादव के प्रधानमंत्री बनने में रोड़ा अटकाने पर दोनों के राजनीतिक सम्बन्धों में थोड़ी कडवाहट आयी थी। देश में अब राजनीतिक स्थिति बदली है। केन्द्र में नरेन्द्र मोदी की सरकार बनी है। कांग्रेस के कमजोर हुई। जनता दल के पुराने घटकों में एक मंच पर आने की हसरत बढ़ी और इसी हसरत को लेकर जनता दल में शामिल रहे घटकों की मुलायम सिंह यादव के घर दो बार बैठक हो चुकी है।  दोनों परिवारों में रिश्तेदारी हो जाने के बाद राजनीतिक रुप से भी ये मजबूत हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*